उत्तराखंडः माध्यमिक विद्यालयों में 507 पदों पर होगी प्रवक्ता संवर्ग में सीधी भर्ती 

digamberbisht

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून
Updated Sun, 13 Oct 2019 05:00 AM IST

ख़बर सुनें

खास बातें

  • भर्ती के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को भेजा गया है अधियाचन 
प्रदेश के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में 507 पदों पर प्रवक्ता संवर्ग में सीधी भर्ती होगी। हाल ही में कुछ प्रवक्ताओं की भर्ती के बाद अब विभाग  की ओर से इन पदों के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में अधियाचन किया गया है। वहीं सहायक अध्यापक एलटी से प्रवक्ताओं के 1949 पदों पर प्रमोशन के लिए डीपीसी की जा चुकी है।  

विज्ञापन

शिक्षा विभाग में शिक्षकों की भारी कमी बनी है। शिक्षकों के चार हजार से अधिक पद रिक्त हैं। गेस्ट टीचरों का मामला भी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन होने से स्थायी नियुक्ति के शिक्षक न मिलने तक इन शिक्षकों की भी तैनाती नहीं हो पा रही है। वहीं विभाग की ओर से सहायक अध्यापक एलटी के  लगभग 1100 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई थी। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से यह भर्ती होनी थी, लेकिन इस मामले में एलटी शिक्षक सेवा नियमावली को लेकर कुछ अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए। इस कारण सहायक अध्यापक एलटी के भर्ती का मामला भी हाईकोर्ट में विचाराधीन है।

जिससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी के चलते बच्चों की पढ़ाई पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। शिक्षकों की इस कमी को कुछ हद तक दूर किया जा सके इसके लिए अब प्रवक्ता संवर्ग में सीधी भर्ती की तैयारी है। इसके अलावा प्रिंसिपल के रिक्त पदों को भी विभाग की ओर से प्रमोशन से भरने की कार्यवाही चल रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रमोशन में आरक्षण के मसले के चलते प्रमोशन पर रोक लगी है। मामला सुलझते ही प्रमोशन की सूची जारी कर दी जाएगी। 

प्रवक्ताओं के कुछ पदों पर भर्ती हो चुकी है, इन प्रवक्ताओं को दूरदराज के स्कूलों में तैनाती भी दी जा चुकी है, जिसके बाद अब 507 पदों पर प्रवक्ताओं की सीधी भर्ती होनी है। इसके लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में अधियाचन किया गया है।

-आरके कुंवर, शिक्षा निदेशक 

No posts found.
Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।