आर्ट गैलरी में दिखेंगे 70 सालों तक हिमालय में आए बदलावों के चित्र, केंद्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन

digamberbisht

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, उत्तरकाशी
Updated Fri, 13 Sep 2019 08:17 PM IST

आर्ट गैलरी का उद्घाटन करते सीएम त्रिवेंद्र और केंद्रीय मंत्री शेखावत
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

गंगोत्री धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्री एवं पर्यटक अब यहां तपोवनम् हिरण्यगर्भ कला दीर्घा में हिमालय एवं गंगा में बीते सात दशकों में आए बदलावों के साथ ही पहाड़ की समृद्ध संस्कृति के दर्शन कर सकेंगे।

विज्ञापन

शुक्रवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, आरएसएस के राष्ट्रीय सह कार्यवाह सुरेश सोनी एवं दत्तात्रेय होसबोले ने स्वामी सुंदरानंद की इस आर्ट गैलरी का लोकार्पण किया। 

अमेरिका आदि देशों से पहुंचे उनके अनुयायियों समेत सैकड़ों लोग इस अनमोल विरासत के मूर्त रूप लेने के साक्षी बने। लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि यह सिर्फ आर्ट गैलरी नहीं बल्कि स्वामी सुंदरानंद द्वारा सात दशकों तक हिमालय में की गई साधना का फल है। 

आर्ट गैलरी विश्व धरोहर है। इसके माध्यम से लोगों को हिमालय एवं गंगा को समझने में आसानी होगी। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि विशाल हिमालय को घूमने के लिए एक जीवन भी कम है, लेकिन इस गैलरी में पूरे हिमालय के दर्शन हो जाते हैं।

यह गैलरी शोध का बड़ा केंद्र बनेगी। सरकार ने अगले वर्ष कुंभ मेले से पूर्व गंगोत्री से ऋषिकेश तक गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने का लक्ष्य तय किया है। इसमें आम जनता की भागीदारी जरूरी है।

विज्ञापन

आगे पढ़ें

आर्ट गैलरी में गुरू शिष्य की दुर्लभ वस्तुएं बनी आकर्षण का केंद्र 

विज्ञापन

उत्तराखंड की ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Video Viral: कर्नाटक में सड़क पर फंस गया हाथियों का झुंड, दीवार फांदी और पकड़ ली जंगल की राह

Hindi News ट्रेंडिंग Video Viral: कर्नाटक में सड़क पर फंस गया हाथियों का झुंड, दीवार फांदी और पकड़ ली जंगल की राह वीडियो में एक बूढ़े हाथी को हाथी का बच्चा धक्का देते हुए देखा जा सकता है ताकि वह दीवार फांद सके। इस घटना का शेयर करने वाले आईएफएस अधिकारी […]