शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़ा: आरोप साबित हुआ तो 165 शिक्षक होंगे बर्खास्त, पढ़ें पूरा मामला

digamberbisht

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून
Updated Thu, 12 Sep 2019 11:38 PM IST

ख़बर सुनें

शिक्षक भर्ती के लिए डीएलएड किए बगैर फर्जी तरीके से खुद को डीएलएड दर्शाते हुए सीटेट करने का आरोप साबित हुआ तो 165 शिक्षक बर्खास्त हो सकते हैं। जसपुर ऊधमसिंह नगर के एक अभ्यर्थी ने इन शिक्षकों के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हो चुकी और जल्द ही निर्णय आ सकता है। 

विज्ञापन

केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) में बैठने के लिए वर्ष 2012 के बाद और वर्ष 2016 से पहले अभ्यर्थी का दो वर्षीय डीएलएड या बीटीसी होना अनिवार्य था, लेकिन कुछ बीएड अभ्यर्थियों ने सीटेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हुए डीएलएड किए बगैर ही खुद को डीएलएड दर्शा दिया। परीक्षा पास करने के बाद यह अभ्यर्थी वर्ष 2016 में विभाग में 1156 पदों के लिए हुई भर्ती में सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति भी पा गए।

जबकि राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन के अनुसार उस दौरान बीएड अभ्यर्थी सीटेट में बैठने के लिए पात्र नहीं थे। डीएलएड और बीटीसी अभ्यर्थी ही इसके लिए आवेदन कर सकते थे, लेकिन कुछ अभ्यर्थियों ने एनसीटीई की गाइडलाइन की अनदेखी की।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि शिक्षकों की भर्ती के दौरान विभागीय अधिकारियों की ओर से भी इस मामले की अनदेखी की गई। यदि शिक्षकों पर आरोप साबित हुआ तो संबंधित विभागीय अधिकारियों पर भी कार्रवाई हो सकती है।    

बगैर डीएलएड किए सीटेट के लिए आवेदन कर शिक्षा विभाग में नियुक्ति पाने का यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है। मामले में कोर्ट के आदेश के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
– आरके कुंवर, शिक्षा निदेशक 

उत्तराखंड की ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

उत्तराखंड: प्रमोशन में आरक्षण के रोस्टर के परीक्षण को बनेगी समिति, सीएम ने किया एलान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Thu, 12 Sep 2019 11:38 PM IST ख़बर सुनें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पदोन्नति में आरक्षण के रोस्टर के परीक्षण को लेकर एक समिति के गठन का एलान किया है। उन्होंने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा, ‘पदोन्नति में आरक्षण के […]