नवोदय विद्यालयों में 60 फीसदी सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव तैयार, नए सत्र से हो सकता है लागू

digamberbisht

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून
Updated Mon, 11 Nov 2019 02:30 AM IST

ख़बर सुनें

उत्तराखंड प्रदेश के राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में 60 फीसदी सीटें राजकीय प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के लिए आरक्षित करने का प्रस्ताव तैयार हो गया है। शिक्षा निदेशालय ने इसे शासन को भेज दिया है। यदि यह प्रस्ताव मंजूर होता है, तो नए शिक्षा सत्र से व्यवस्था प्रदेश भर में लागू हो जाएगी। 

विज्ञापन

सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके। इसके लिए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए थे। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में सरकारी विद्यालयों के बच्चों का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इसलिए नवोदय विद्यालयों की 60 फीसदी सीटें प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए आरक्षित की जाएं। शिक्षा निदेशक के मुताबिक राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।

किसी भी विद्यालय के पात्र बच्चे प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन अब 60 फीसदी सीटों पर सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों को दाखिला दिया जाए। इसका प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा गया है। 

विज्ञापन

आगे पढ़ें

नवोदय में दाखिले के लिए यह होगा अनिवार्य 

विज्ञापन

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

दुनिया मेरे आगे: शहर का चेहरा

Hindi News दुनिया मेरे आगे दुनिया मेरे आगे: शहर का चेहरा आश्चर्य की बात है कि सफाई में सख्ती और स्मार्ट सिटी के नाम पर सड़क चौड़ी करने के बहाने सैकड़ों मकान तोड़ने का साहस करने वाला प्रशासन यातायात बाधित करने वाली ट्रालियों को जब्त करने का साहस क्यों नहीं कर […]