उत्तराखंड के नाम बड़ी उपलब्धि, मातृ मृत्यु दर कम करने में बना देश का पहला राज्य

digamberbisht

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून
Updated Fri, 08 Nov 2019 10:57 PM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर

ख़बर सुनें

खास बातें

  • एसआरएस की सर्वे रिपोर्ट में उत्तराखंड ने किया सुधार 
  • मातृ मृत्यु की दर 201 से घट कर 89 प्रति लाख हुई
उत्तराखंड राज्य ने मातृ मृत्यु दर में सुधार किया है। एसआरएस की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार मातृ मृत्यु अनुपात में सर्वाधिक गिरावट दर्ज करने में उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। वर्ष 2014-16 में मातृ मृत्यु प्रति एक लाख जीवित जन्म पर 201 थी।

विज्ञापन

जो 2019 में घटकर 89 पर आ गई है। देश के शीर्ष 19 राज्यों की तुलना में 56 प्रतिशत की गिरावट के साथ उत्तराखंड देश में आठवें स्थान पर रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को इंगित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की एसआरएस (सैंपल रजिस्ट्रेशन प्रणाली) सर्वे रिपोर्ट नवंबर-2019 में उत्तराखंड की परफॉरमेंस बेहतर रही है।

केंद्र के रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय की ओर से जारी एसआरएस रिपोर्ट में राज्यों की तीन अलग-अलग श्रेणियों में मातृ मृत्यु सूचकांकों की आकलन किया गया। इसमें एम्पावर्ड एक्शन ग्रुप में शामिल नौ राज्यों में उत्तराखंड की मातृ मृत्यु दर को कम करने की प्रगति अच्छी रही।

विज्ञापन

आगे पढ़ें

विज्ञापन

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Dev Uthani Ekadashi 2019 Puja Vidhi, Shubh Muhurat: देव उठनी एकादशी पर कैसे करें पूजा, जानिए पूरी विधि विस्तार से

Hindi News Religion Dev Uthani Ekadashi 2019 Puja Vidhi, Shubh Muhurat: देव उठनी एकादशी पर कैसे करें पूजा, जानिए पूरी विधि विस्तार से Dev Uthani Ekadashi (Tulsi vivah) 2019 Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Puja Time: इस दिन जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु अपनी योग निद्रा से जाग जाते हैं और […]