उत्तराखंडः छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, अब 20 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन 

digamberbisht

ख़बर सुनें

खास बातें

  • छात्र दशमोत्तर व दशमपूर्व छात्रवृत्ति के लिए
  • सैकड़ों छात्र नहीं कर पाए थे आवेदन, अमर उजाला ने उठाई थी छात्रों की समस्या 
  • दशमपूर्व की आय सीमा 44500 से बढ़ाकर ढाई लाख, तो दशमोत्तर में डेढ़ लाख हुई
  • दशमपूर्व छात्रवृत्ति में अब कक्षा एक व दो को भी किया शामिल
  • इसी सत्र के छात्रवृत्ति आवेदनों में लागू होगी नई व्यवस्था 

वर्ष 2018-19 की दशमोत्तर एवं दशमपूर्व छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से वंचित रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। समाज कल्याण विभाग ने अभ्यर्थियों की समस्याओं को देखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित की है।

विज्ञापन

विभाग ने साफ किया कि तय तिथि के बाद किसी भी सूरत में अंतिम तिथि को बढ़ाया नहीं जाएगा। ऐसे में किसी भी छात्र के वंचित रहने पर जिम्मेदारी छात्र या संबंधित शिक्षण संस्थान की होगी। जिला समाज कल्याण अधिकारी जीत सिंह रावत की ओर से मुख्य शिक्षा अधिकारी समेत शिक्षण संस्थानों को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दे दी गई है।

शिक्षण संस्थानों को भी चेताया

विभागीय अधिकारी ने कहा है कि अधिकांश आवेदनों में देखा जाता है कि छात्र की ओर से आवेदन समय पर किया जाता है, लेकिन शिक्षण संस्थान द्वारा आवेदन की समय पर जांच नहीं की जाती और आवेदन देरी से विभागीय कार्यालय को फारवर्ड किए जाते हैं। ऐसे मामलों में छात्र के छात्रवृत्ति से वंचित रहने की जिम्मेदारी संबंधित शिक्षण संस्थान की होगी। 

अमर उजाला ने उठाई थी समस्या 

अमर उजाला ने 31 अक्तूबर के अंक में ‘प्रमाणपत्र बन नहीं रहे तो हमारा क्या कसूर’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर छात्रों की समस्या को प्रमुखता से उठाया था। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर तय थी। इस दौरान पंचायत चुनाव में तहसील कर्मियों की ड्यूटी लगी होने के कारण प्रमाणपत्र बनाने का कार्य प्रभावित रहा। जिससे छात्रों को आवेदन से वंचित भी होना पड़ा।

आवेदन के लिए जरूरी प्रमाणपत्र 

– राजस्व विभाग द्वारा जारी जाति एवं आय प्रमाणपत्र
– छात्र का बैंक खाता
– आधार कार्ड नंबर
– स्थायी निवास प्रमाणपत्र
 

विज्ञापन

आगे पढ़ें

ओबीसी छात्रवृत्ति की वार्षिक आय का दायरा बढ़ा 

विज्ञापन

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

महाराष्ट्र में सरकार की टेंशन से मुक्त हैं कार्यकारी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, कहीं और ही कर रहे फोकस!

Hindi News राष्ट्रीय महाराष्ट्र में सरकार की टेंशन से मुक्त हैं कार्यकारी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, कहीं और ही कर रहे फोकस! शिवसेना जहां भाजपा के खिलाफ ज्यादा मुखर हो कर हमला कर रही है, वहीं भाजपा की तरफ से इस मुद्दे पर ज्यादा बयानबाजी नहीं की जा रही है। भाजपा […]