मातृशक्ति सम्मेलन: 80 फीसदी महिलाएं खेती तो करती हैं लेकिन उनके नाम जमीन नहीं होती-रेखा शर्मा

digamberbisht

मातृशक्ति सम्मेलन
– फोटो : अमर उजाला

खास बातें

  • आज राज्य सरकार और अमर उजाला की ओर श्रीनगर में आयोजित होगा मातृशक्ति सम्मेलन

  • विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाने वाली हस्तियां मातृशक्ति और उद्यमिता विषय पर करेंगे चर्चा

लाइव अपडेट

11:21 AM, 06-Nov-2019

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने गढ़वाली में अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आंदोलन में महिलाओं की अहम भूमिका रही है। इस सम्मेलन में जो भी सुझाव मिलेंगे उन्हें पूरा करने के लिए सरकार कोशिश जरूर करेगी। कहा कि सीएम महिलाओं के लिए कई योजनाएं बनाने की बात करते हैं। उनका महिलाओं को फायदा जरूर मिलेगा। 

अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी ने कहा कि पहाड़ और पीड़ा सदियों से है। पहाड़ को अगर किसी ने बचाया है तो वह महिलाएं हैं। मेरा सपना है कि उत्तराखंड में ऐसी फिल्म बने जिसे इज्जत से देखा जाए। देश और विदेश में भी उसे पसंद किया जाए। उन्होंने सरकार से अपील की कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जिम्मेदारी दें। कहा कि मेरे घर में भी सब कुछ मेरी भाभी संभालती हैं। जबकि वे कामकाजी हैं। उन्होंने पलायन को लेकर अपनी लिखी कविता भी सुनाई। 

मुख्य अतिथि राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि मुझे उत्तराखंड में पहली बार किसी कार्यक्रम में बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि 20-25 साल पहले महिलाओं के विकास के लिए बात नहीं होती थी। उत्तराखंड में महिलाओं की स्थिति पहले से अच्छी है। कहा कि यहां की महिलाओं को खेती से बहुत प्यार है। 80 फीसदी महिलाएं यहां कृषि करती हैं। लेकिन उनके नाम जमीन नहीं होती है। इसके लिए भी सरकार को व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं में खून की बहुत कमी होती है। जिसके कारण कई महिलाओं की मौत भी हो जाती है। यहां की महिलाओं खेती से जुडी हैं। इसलिए उनकी हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है। 

विज्ञापन

11:07 AM, 06-Nov-2019

उद्घाटन सत्र में मंच पर त्रिवेंद्र सिंह रावत, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, महिला एवं बाल विकास विभाग, मंत्री सुबोध उनियाल, अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी,  मंत्री धनसिंह रावत संबोधन देंगे। इसके बाद उत्तराखंड में महिलाओं की भूमिका और पहाड़ की पीड़ा को लेकर लघु फिल्म का प्रसारण किया जाएगा। 

10:58 AM, 06-Nov-2019

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत कार्यक्रम में पहुंच गए हैं। वहीं अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी, जागर गायिका बसंती बिष्ट, केंद्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा और लोक गायिका संगीता ढौंडियाल समेत कई  हस्तियां पहुंच गई हैं। सीएम त्रिवेंद्र ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

10:18 AM, 06-Nov-2019

कार्यक्रम में तीन सत्र होंगे। पहला सत्र पहाड़ और पीड़ा : मातृशक्ति की चुनौतियां, दूसरा सत्र मातृशक्ति : पहाड़ी अर्थतंत्र की रीढ़ और तीसरा सत्र उम्मीद की किरणें -विभिन्न क्षेत्रों में पहाड़ का नाम रोशन करती मातृशक्ति विषय पर होगा। कार्यक्रम में शामलि होने के लिए गेस्ट के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। सीएम भी कार्यक्रम में पहुंचने वाले हैं।

10:02 AM, 06-Nov-2019

उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य सरकार और अमर उजाला की ओर से श्रीनगर गढ़वाल में आयोजित मातृशक्ति सम्मेलन में देश की कई हस्तियां शामिल होंगी। मातृशक्ति सम्मेलन में कई समस्याओं और उनके कारणों व समाधान पर संवाद किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, पद्मश्री बसंती बिष्ट, फिल्म अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी,  केंद्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा और लोक गायिका संगीता ढौंडियाल समेत अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं शामिल होंगी।

इस सत्र में देश की जानी मानी मीडिया एजेंसी लोड स्टार इंडिया की सीईओ नंदिनी देयास हिस्सा लेंगी। उद्यमिता के क्षेत्र में वह अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं। उन्होंने साबित कर दिखाया है कि महिलाएं चाहे पहाड़ की हों या फिर मैदान की, अगर कुछ ठान लें तो करके दिखाती हैं। इस सत्र में वह अपने अनुभवों को साझा करेंगी।

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Hero MotoCorp ने पेश की नई स्पोर्ट बाइक Xtreme 1.R, लुक और डिजाइन से देगी TVS Apache को टक्कर

Hindi News व्यापार कार-बाइक Hero MotoCorp ने पेश की नई स्पोर्ट बाइक Xtreme 1.R, लुक और डिजाइन से देगी TVS Apache को टक्कर Hero MotoCorp ने इस नए कॉन्सेप्ट मॉडल को बेहद ही मसक्यूलर और शॉर्प डिजाइन दिया है। इसमें LED हेडलैंप और आकर्षक फ्यूल टैंक के साथ ही GoPro कैमरे […]