श्राइन बोर्ड से चारों धाम का होगा सुनियोजित प्रबंधन, तीर्थ पुरोहितों की आशंका निराधार : मुख्यमंत्री 

digamberbisht

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून
Updated Mon, 02 Dec 2019 11:37 PM IST

त्रिवेंद्र सिंह रावत
– फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो

ख़बर सुनें

चारधाम श्राइन बोर्ड के गठन के  बाद चारधाम निधि का गठन भी किया जाएगा। श्राइन बोर्ड प्रबंधन विधेयक 2019 को 4 दिसंबर से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में सरकार लाएगी। बोर्ड गठन से चारों धाम का सुनियोजित प्रबंधन और विकास होगा। श्राइन बोर्ड के गठन से तीर्थ पुरोहितों व हक हकूक धारियों की जताई जा रही आशंकाओं को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने निराधार बताया है।

विज्ञापन

उनका कहना है कि सभी के हक हकूक पूरी तरह सुरक्षित रखे गए हैं। परंपराओं का पूरा ध्यान रखा गया है। मंदिरों के रावल और पुजारियों की नियुक्ति पहले से चली आ रही परंपराओं के अनुसार ही की जाएगी। तीर्थ पुरोहितों के हितों को सुनिश्चित किया गया है। भावी पीढ़ी की सुविधाओं को भी संरक्षित किया जाएगा। बोर्ड में चारों धाम के पुजारियों का भी प्रतिनिधित्व होगा।

सरकार का दावा है कि इससे वर्तमान में 1939 के ब्रिटिश कालीन अधिनियम के तहत बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति, बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिरों की व्यवस्था देखती है। जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए अलग से समिति हैं। ये समितियां केवल अपने-अपने मंदिरों तक सीमित हैं। इससे इनमें आपस में समन्वय का अभाव रहता है। त्रिवेंद्र सरकार ने महसूस किया कि इससे चारों धाम का सुनियोजित विकास और प्रबंधन में दिक्कत आ रही है।

लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चारों धाम के प्रबंधन को एक अंब्रेला बोर्ड के अधीन लाने से न केवल समन्वय बढ़ेगा, बल्कि व्यवस्थाओं में सुधार होने से श्रद्धालुओं को सहूलियत होगी।

विज्ञापन

आगे पढ़ें

मौजूदा जरूरतों के कारण बदली पुरानी व्यवस्था

विज्ञापन

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai, 2 December 2019 Preview Episode: कार्तिक ने रो-रोकर नायरा के सामने वेदिका को लेकर सच्चाई की बयां, कहानी में आया बड़ा ट्विस्ट

Hindi News मनोरंजन टेलीविजन Yeh Rishta Kya Kehlata Hai, 2 December 2019 Preview Episode: कार्तिक ने रो-रोकर नायरा के सामने वेदिका को लेकर सच्चाई की बयां, कहानी में आया बड़ा ट्विस्ट Yeh Rishta Kya Kehlata Hai, 2 December 2019 Preview Episode: यूं तो कार्तिक की जिम्मेदारी वेदिका भी है। लेकिन […]