रिटा. लेफ्टिनेंट जनरल ओपी कौशिक का दिल्ली में निधन, भारत-पाक युद्ध में निभाया था अहम रोल

digamberbisht

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून
Updated Mon, 02 Dec 2019 11:00 AM IST

सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल ओपी कौशिक (फाइल फोटो)
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

खास बातें

  • नई दिल्ली स्थित सेना के बराड़ स्क्वायर में  किया जाएगा अंतिम संस्कार
  • 1962 भारत-चीन और 1965, 71, 99 भारत-पाक युद्ध में निभायी थी अहम भूमिका
1962 के भारत-चीन युद्ध, 1965, 1971 और 1999 के भारत-पाक युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल ओपी कौशिक का शनिवार को नई दिल्ली स्थित आरआर अस्पताल में निधन हो गया। सेनाधिकारियों, परिजनाें के मुताबिक नई दिल्ली स्थित सेना के बराड़ स्क्वायर में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

विज्ञापन

परिजनों ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल कौशिक राजपूताना रायफल्स के कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। जहां अचानक उनकी तबियत खराब हो गई। उन्हें आरआर अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। मूलत: हरियाणा के झज्जर निवासी लेफ्टिनेंट जनरल कौशिक पिछले चार दशक से राजधानी की विजय कॉलोनी में रह रहेे थे।

भारतीय सैन्य अकादमी से 1959 में पासआउट जनरल कौशिक ने सेना में 37 वर्ष तक सेवाएं दीं। बतौर सेनाधिकारी उन्होंने जम्मू कश्मीर में आतंकवाद से निपटने, मिजोरम और नागालैंड की समस्याओं को सुलझाने में अहम भूमिका निभाई। इतना ही नहीं ब्रिटिश इंफैंट्री स्कूल में चार साल तक देश का प्रतिनिधित्व करने के साथ ही उन्होंने लंदन में भारतीय उच्चायोग में सहायक सैन्य सलाहकार का पदभार भी संभाला।

विज्ञापन

आगे पढ़ें

मिले ये सम्मान

विज्ञापन

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

AADHAAR CARD पर पता बदलवाना अब और आसान, जानें मोबाइल पर चुटकियों में कैसें चेंज करें ADDRESS

Hindi News यूटिलिटी न्यूज AADHAAR CARD पर पता बदलवाना अब और आसान, जानें मोबाइल पर चुटकियों में कैसें चेंज करें ADDRESS खास बात है कि एक यूजर्स अपने डिवाइस में अधिकतम तीन प्रोफाइल एड कर सकता है। जरूरी है कि उनके आधार एक ही मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड हों। मोबाइल में […]