बिना किसी Proof के भी बनवा सकते हैं Aadhaar Card, ये रहे दो विकल्प

digamberbisht

Aadhaar Without Proof: क्या आपको पता है यूआईडीएआई बिना किसी प्रूफ के भी आधार कार्ड बनवाने की सहुलियत देता है। इसके लिए दो विकल्प बनाए गए हैं।

(फाइल फोटो) सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

Aadhaar Without Proof: यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान करती है। लेकिन क्या आपको पता है यूआईडीएआई बिना किसी प्रूफ के भी आधार कार्ड बनवाने की सहुलियत देता है। इसके लिए दो विकल्प बनाए गए हैं। इनमें इंट्रोडूशर (परिचय दाता) और हेड ऑफ फैमिली के जरिए।

हेड ऑफ फैमिली: अगर किसी परिवार के एक शख्स के पास कोई प्रूफ नहीं है तो वह हेड ऑफ फैमिली विकल्प का इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए जरूरी है कि किसी परिवार के किसी आईडी प्रूफ में उसका नाम दर्ज हो। फॉर्म भरते वक्त आपको परिवार के मुख्य सदस्य की आईडी प्रूफ की फोटो-कॉपी लगानी होगी। ध्यान रहें कि परिवार के मुखिया का वैलिड आइडेंटिफिकेशन प्रूफ और वैलिड अड्रेस प्रूफ डॉक्युमेंट्स के जरिए आधार बना हो। आप उसी डॉक्युमेंट की फोटो-कॉपी लगाएं, जिसमें आपका रिलेशनशिप प्रूफ परिवार के सदस्य के साथ साफ दिखे।

[embedded content]

परिचयदाता के जरिए: मान लीजिए किसी शख्स के पास वैलिड आइडेंटिफिकेशन प्रूफ और वैलिड अड्रेस प्रूफ नहीं है तो वह कैसे आधार कार्ड बनवाएगा। इसके लिए यूआईडीएआई ने ‘परिचयदाता’ का विकल्प दिया है। परिचयदाता को रजिस्ट्रार द्वारा स्वीकृत किया जाता है। इस विकल्प के जरिए आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी है कि परिचयदाता के पास आधार कार्ड हो। इसके साथ ही वह आधार केंद्र पर आवेदन करने वाले शख्स के साथ मौजूद हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Bigg Boss 13: बिग बॉस में लगेगा एंटरटेनमेंट का तड़का, इन दमदार सेलेब्स की होगी एन्ट्री

Hindi News मनोरंजन टेलीविजन Bigg Boss 13: बिग बॉस में लगेगा एंटरटेनमेंट का तड़का, इन दमदार सेलेब्स की होगी एन्ट्री Bigg Boss 13, Madhurima tuli: बिग बॉस के मेकर्स ने जहां इस बार के सीजन को पांच सप्ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया है वहीं घर में बहुत जल्द […]