Super 30 वाले Anand Kumar को अमेरिका में मिला अवॉर्ड, जरूरतमंद छात्रों को शिक्षा देने के लिए हुआ सम्मान

digamberbisht

आईआईटी जैसे देश के बड़े संस्थान की तैयारी करने वाले गरीब और ज़रूरतमंद बच्चों को पढ़ने में मदद करने और उनका जीवन संवारने के लिए बिहार के सुपर 30 कोचिंग ग्रुप के मालिक आनंद कुमार को अमेरिका में सम्मानित किया गया।

Author नई दिल्ली | Published on: September 19, 2019 11:46 AM
आनंद कुमार (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

भारत में आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी को लेकर कितना क्रेज़ है यह बताने की ज़रूरत नहीं। उसी आईआईटी में लोग दाखिला पाने के लिए सुपर 30 कोचिंग के आनंद कुमार को खोजते हैं। आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली कोचिंग संस्था ‘सुपर 30’ के संस्थापक और गणित के विख्यात शिक्षक आनंद कुमार को अमेरिका में शिक्षण से जुड़े एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है।

Mumbai Rains, Weather Forecast Today Live Updates: मौसम से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ज़रूरतमंद की मदद के लिए मिला अवॉर्ड : यह पुरस्कार उन्हें जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा मुहैया कराने में दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया। आनंद कुमार को ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस’ (एफईई) संगठन ने ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ पुरस्कार से नवाजा। इस संगठन के 25 वर्ष पूरे होने के मौके पर कैलिफोर्निया के सैन जोस में आयोजित एक समारोह में कुमार को इस पुरस्कार से सप्ताहांत में नवाजा गया।

National Hindi News, 19 September 2019 LIVE Updates: देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

गुणवत्तापूर्वक शिक्षा से होगा बदलाव : आनंद ने इस कार्यक्रम में अपने भाषण में कहा, ‘‘लोगों तक गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की पहुंच होने से विश्व में बड़ा बदलाव आएगा क्योंकि इससे गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या विस्फोट, पर्यावरण क्षरण सहित कई अन्य समस्याओं को सुलझाने में मदद मिलेगी।’’ आनंद कुमार का स्वागत लोगों ने तालियां बजाकर किया और इस समारोह में कई दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं। कुमार ने कहा, ‘‘ भारतीय अमेरिका सहित पूरे विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा काम कर रहे हैं और अगर वह अपने समाज को वापस कुछ देते हैं तो यह उनके लिए बेहद संतुष्टिजनक होगा और शिक्षा से ज्यादा कीमती कोई उपहार नहीं हो सकता है।’’ कुमार ने कहा कि शिक्षित दुनिया बेहतर दुनिया होगी क्योंकि उसमें समझ और करूणा ज्यादा होगी।

[embedded content]

शिक्षा भर सकती है खालीपन: उन्होंने कहा, ‘‘ मौजूदा समय में खालीपन बढ़ता जा रहा है और इस खालीपन को सिर्फ शिक्षा ही भर सकती है। किसी को भी अच्छा अवसर दें तो वह अच्छा करके दिखाएगा। अंतत: अवसर ही मायने रखता है।’’ हाल ही में कुमार पर बनी फिल्म ‘सुपर 30’ रिलीज हुई थी। इसमें ऋतिक रोशन मुख्य भूमिका में थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

No posts found.
Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

FMCG इंडस्ट्री की भी हालत खराब, 15 साल में सबसे सुस्त रफ्तार के आसार

Hindi News व्यापार FMCG इंडस्ट्री की भी हालत खराब, 15 साल में सबसे सुस्त रफ्तार के आसार रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले इतनी कमी पिछली बार साल 2000-03 में देखने को मिली थी। बीएसई एमएमसीजी इंडेक्स साल 2019 में अब तक 7.4 फीसदी तक गिर चुका है। ब्रोकरेज […]