पूर्व भुगतान मीटर के लिए 600 आवेदन

digamberbisht

दिल्ली में बिजली वितरण करने वाली कंपनी बीएसईएस ने किराएदारों के लिए घर बैठे मीटर रिचार्ज की सुविधा शुरू कर दी है। अब ऐसे लोगों को बिजली के बिल का भुगतान करने के लिए लंबी लाइन में लगकर भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फोटो सोर्स – जनसत्ता

निर्भय कुमार पांडेय

विधानसभा के चुनाव नजदीक आते ही दिल्ली सरकार की ओर से वादों और घोषणाओं का दौर शुरू हो गया है। एक के बाद एक कई घोषणाएं बीते दिनों सरकार की ओर से की गर्इं। बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि दिल्लीवासियों को 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी। साथ ही किराएदारों के लिए पूर्व भुगतान मीटर की व्यवस्था की जाएगी, ताकि वे किराएदार भी इस सुविधा का लाभ ले सकें, जिनके घरों में अलग से मीटर नहीं लगे हैं।

राजधानी में बड़ी संख्या में लोग ऐसे मकानों में रहते हैं, जिनके घरों में अलग से बिजली का मीटर नहीं लगा है। मकान मालिक और किराएदार के लिए एक ही मीटर लगा है। हालांकि, मकान मालिक ने किराएदार के घर में निजी मीटर लगा रखा है, जिसके रिडिंग के आधार पर मकान मालिक बिल वसूलता है। बिजली वितरण करने वाली कंपनी बीएसईएस की ओर से कहा गया है कि कुछ दिनों पहले ही प्रीपेड मीटर कनेक्शन देने की शुरुआत की गई थी। अभी तक 600 किराएदारों ने मीटर कनेक्शन लेने के लिए आवेदन किया है।

बीएसईएस के प्रवक्ता चंद्र प्रकाश कामत का कहना है कि प्रीपेड मीटर देने की शुरुआत किए अभी ज्यादा दिन नहीं हुए हैं। पर इस बीच करीब 5000 लोगों ने फोन कर या फिर आॅनलाइन के माध्यम से संपर्क साध कर इस योजना के बारे में जानकारी लेने के लिए रुचि दिखाई। इनमें से 600 लोगों ने आवदेन कर दिया है। साथ ही शुक्रवार तक तीन किरादारों ने मीटर लगवा भी लिया था। उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में लोग मीटर लगवाने के लिए दिलचस्पी दिखाएंगे। आंकड़ों पर नजर डाले तो दिल्ली में फिलहाल 60 लाख बिजली के कनेक्शन हैं, जिनमें से 42 लाख कनेक्शन बीएसईएस के पास हैं।

सैकड़े में करना होगा भुगतान
बीएसईएस के अधिकारी ने बताया कि जो उपभोक्ता प्रीपेड बिजली का मीटर खरीदेंगे। उन्हें सैकड़े में भुगतान करना होगा। अगर कोई उपभोक्ता 150 या फिर 175 रुपए भुगतान करना चाहता है तो भुगतान सफल नहीं होगा। कम से कम 100 रुपए का भुगतान करना होगा। साथ ही 100 रुपए से अधिक टूकड़े में भुगतान मान्य नहीं होगा। इसके लिए 200 रुपए, 500 रुपए या फिर 1000 रुपए का भुगतान करना होगा।

घर बैठे कराएं मीटर रिचार्ज
दिल्ली में बिजली वितरण करने वाली कंपनी बीएसईएस ने किराएदारों के लिए घर बैठे मीटर रिचार्ज की सुविधा शुरू कर दी है। अब ऐसे लोगों को बिजली के बिल का भुगतान करने के लिए लंबी लाइन में लगकर भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। किराएदार घर बैठे पेटीएम या फिर फोनपे के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए बीएसईएस ने पेटीएम और फोनपे से समझौता भी किया है। हालांकि, जो लोग टैक्नो फ्रैंडली नहीं हैं। वे बीएसईएस के भुगतान काउंटर पर जाकर आॅफलाइन बिल का भुगतान कर सकते हैं। यह भुगतान सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

रोज दो घंटे स्मार्टफोन चलाकर अकड़ रही बच्चों की पीठ

Hindi News राज्य नई दिल्ली रोज दो घंटे स्मार्टफोन चलाकर अकड़ रही बच्चों की पीठ एम्स रूमेटोलॉजी विभाग की मुखिया डॉ उमा कुमार ने बताया कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1600 बच्चों पर पिछले साल अप्रैल से लेकर इस साल मार्च के बीच अध्ययन किया गया। खास कर […]