आज की रात चांदनी का दुर्लभ संयोग, बीस वर्ष में पहली बार दिखेगा ऐसा दृश्य, पश्चिम में खौफ का माहौल

digamberbisht

आज की रात चांदनी रात है, लेकिन यह रात अन्य चांदनी रात से कुछ अलग है। बीस वर्षों में पहली बार पड़ रही इस रात को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं। पश्चिम के देशों में लोग 13वीं शुक्रवार और 13 तारीख को लेकर भयभीत हैं। वे इसे अशुभ मानते हैं।

आज की रात पूर्ण चांदनी दिखेगी। यह एक दुर्लभ संयोग है, जो करीब 20 वर्ष में पहली बार है और शुक्रवार को 13वीं बार पड़ रहा है। शरद ऋतु की शुरुआत के करीब पूर्ण चंद्रमा निकलता है। आम तौर पर उस दिन दिन और रात की लंबाई समान होती है। यह आम तौर पर सितंबर या अक्टूबर की पूर्णिमा होती है। अमेरिका में यह 14 सितंबर को 12:33 बजे अपने चरम पर पहुंच जाएगा। 13वीं शुक्रवार को पड़ने से अमेरिका समेत पश्चिम के देशों में लोगों में खौफ है। 13 का अंक अशुभ माना जाता है।

इसलिए इसे हार्वेस्ट मून कहा जाता है : आम तौर पर, चंद्रमा सूर्यास्त के बाद औसतन 50 मिनट उगता है लेकिन शरद ऋतु में सूर्यास्त के तुरंत बाद हार्वेस्ट चंद्रमा आता है। यह शाम को जल्दी दिखता है। पहले इस दिन किसान गर्मियों में उगाई जाने वाली फसलों की कटाई शुरू करते थे। इसलिए इसका नाम हार्वेस्ट चंद्रमा या हार्वेस्ट मून पड़ गया।

फुल मून के ये खूबसूरत फोटोज़ आप देखते ही रह जाएंगे।

13 वीं शुक्रवार को हार्वेस्ट मून पड़ने को पश्चिम में अच्छा नहीं माना जाता :उत्तरी कैरोलिना के एशविले में तनाव प्रबंधन केंद्र और फोबिया संस्थान के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में अनुमानित 17 से 21 मिलियन लोग इस दिन डरते हैं। वे इसे इतिहास में सबसे अधिक डरावना दिन और तारीख मानते हैं। कुछ लोग व्यापार करने, फ्लाइट पकड़ने या यहां तक ​​कि बिस्तर से बाहर निकलने से भी बचते हैं।

href=”https://www.jansatta.com/national/national-hindi-news-13-september-2019-live-updates-ganapati-visarjan-several-drowned-in-maharashtra-bhopal-delhi-isro-chandrayaan-2-orbiter-vikram-lander-and-jammu-kashmir-article-370-pm-modi-jsp/1151503/”>National Hindi News 13 September 2019 LIVE Updates: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

800 या 900 मिलियन डॉलर का व्यापार रुकेगा : लोगों में तरह-तरह के खौफ की वजह से अनुमान है कि इस दिन 800 या 900 मिलियन डॉलर का व्यापार रुक जाता है। जो काफी नुकसानदायक हैष पिछली बार पूर्णिमा शुक्रवार 13 अक्टूबर 2000 को थी, और अगली बार यह 13 अगस्त, 2049 को होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

और ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

KBC 2019 Play Along: प्ले अलॉन्ग खेल जीतें ढेर सारे कैश, हॉट सीट पर भी बैठने का पा सकते हैं मौका

Hindi News मनोरंजन टेलीविजन KBC 2019 Play Along: प्ले अलॉन्ग खेल जीतें ढेर सारे कैश, हॉट सीट पर भी बैठने का पा सकते हैं मौका KBC 11 2019 Play Along: गेम शुरू होते ही हॉट सीट पर बैठे हर कंटेस्टेंट की तरह आपको भी सही जवाब देने होंगे। हर सही जवाब […]