Padma Awards 2019: पहली बार पद्म पुरस्‍कारों की दौड़ में हैं देश की नौ बेटियां, जानें कौन रखती हैं किस खेल से ताल्‍लुक

digamberbisht

Padma Awards: 11 साल बाद किसी खिलाड़ी को पद्म विभूषण भी मिलने वाला है। बता दें कि पद्म विभूषण भारत रत्‍न के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्‍मान है।

पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, क्रिकेटर हरमनप्रीत सिंह, राष्ट्रीय महिला हाकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वां बहनें ताशी और नुनग्शी मलिक के नाम की सिफारिश भी पद्म श्री के लिये की गयी।

Padma Awards: लंबे समय से ये देखा जा रहा है कि देश की महिला खिलाड़ी देश-विदेश में अलग अलग खेलों में पदक जीतकर देश का नाम रोशन कर रही हैं। गृह मंत्रालय को खेल मंत्रालय की ओर से इस बार के पद्म पुरस्‍कारों के लिए खिलाडि़यों के नाम भेज दिए गए हैं। इस बार के पद्म पुरस्‍कारों में खास बात ये है कि नौ महिला खिलाडि़यों के नाम खेल मंत्रालय द्वारा भेजे गए हैं। 11 साल बाद किसी खिलाड़ी को पद्म विभूषण भी मिलने वाला है। बता दें कि पद्म विभूषण भारत रत्‍न के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्‍मान है। तो आइये जानते हैं खेल मंत्रालय द्वारा भेजी गई इस खिलाडि़यों की लिस्‍ट में कौन कौन सी खिलाड़ी हैं तथा वह किस खेल से जुड़ी हैं।

– लिस्‍ट में पहला नाम है मैरी कॉम का। एमसी मैरी कॉम का नाम पद्म विभूषण सम्‍मान के लिए प्रस्‍तावित किया गया है। मैरी कॉम पद्म भूषण और पद्म श्री पा चुकी बॉक्‍सर हैं जिनकी जिंदगी पर बॉलिवुड फिल्‍म भी बन चुकी है जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने मैरी कॉम की भूमिका निभाई थी।
– बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधु का नाम पद्म भूषण सम्‍मान के लिए भेजा गया है। 2017 में भी उनका नाम इस सम्‍मान के लिए प्रस्‍तावित किया जा चुका है मगर तब उन्‍हें सम्‍मान नहीं मिला था। वह 2015 में पद्म श्री सम्‍मान पा चुकी हैं।
– रेसलर विनेश फोगाट का नाम पद्म श्री सम्‍मान के लिए भेजा गया है।
– स्‍टार क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर का नाम भी पद्म श्री के लिए भेजा गया है। हरमनप्रीत एक शानदार ऑलराउंडर हैं।
– रानी रामपाल हॉकी टीम का हिस्‍सा हैं और उनका नाम भी पद्म श्री के लिए भेजा गया है।
– सुमा शिरूर शूटर रही हैं जिनका नाम पद्म श्री के लिए भेजा गया है।
– मेनिका बत्रा टेबल टेनिस की खिलाड़ी हैं। वे इससे पहले अर्जुन अवार्ड जीत चुकी हैं।
– ताशी और नुंगशी मलिक पर्वतारोही हैं तथा जुड़वा बहनें हैं। इनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

2008 में सचिन तेंदुलकर के बाद किसी को भी पद्म विभूषण सम्‍मान से नहीं नवाज़ा गया है। सचिन के अलावा शतरंज चैंपियन विश्‍वनाथन आनंद और सर एडमंड हिलेरी (मरणोपरांत) यह सम्‍मान पा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

और ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को चेताया, कहा- हमारा मिशन टी20 सीरीज जीतना, हम मानसिक-शारीरिक रूप से तैयार

Hindi News खेल दक्षिण अफ्रीका ने भारत को चेताया, कहा- हमारा मिशन टी20 सीरीज जीतना, हम मानसिक-शारीरिक रूप से तैयार दक्षिण अफ्रीकी टीम ने शुक्रवार सुबह अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया। इसके कैप्शन में उसने लिखा, ‘हमारा मिशन: टी20 सीरीज जीतना।’ दक्षिण अफ्रीका को भारत में 3 […]