LIC के इस स्कीम में करेंगे 121 रुपए का निवेश तो बेटी की शादी या पढ़ाई पर मिलेंगे 27 लाख रुपए, जानें डिटेल्स

digamberbisht

LIC: अच्छी बात है कि 25 साल की पॉलिसी में प्रीमियम सिर्फ 22 साल ही देना होगा, जबकि इस पॉलिसी में निवेश की रकम आप अपने हिसाब से घटा-बढ़ा भी सकते हैं।

LIC: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन लक्ष्य पॉलिसी में 121 रुपए (रोज के हिसाब से) के निवेश से 25 साल में बेटी की शादी या फिर पढ़ाई के लिए 27 लाख रुपए तक पाए जा सकते हैं। प्रीमियम मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक और सालाना भरा जा सकता है, जबकि मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम प्रीमियम के लिहाज से घट-बढ़ भी सकती है। एलआईसी एजेंट्स और बीमा कारोबार से जुड़े कुछ एजेंट्स इस स्कीम को LIC की कन्यादान योजना बनाकर भी बेचते हैं, पर आधिकारिक तौर पर कंपनी की ओर से इस नाम की कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

खास बात है कि पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है, तब उस स्थिति में उक्त व्यक्ति को प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा, जबकि हर साल उसके परिवार को एक लाख रुपए भी दिया जाएगा। वहीं, 25 साल पूरे होने पर 27 लाख रुपए भी मिलेंगे। अच्छी बात है कि 25 साल की पॉलिसी में प्रीमियम सिर्फ 22 साल ही देना होगा, जबकि इस पॉलिसी में निवेश की रकम आप अपने हिसाब से घटा-बढ़ा भी सकते हैं।

[embedded content]

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

5000 बेरोजगारी भत्ता, निजी नौकरियों में 80% आरक्षण का वादा, कांग्रेस-NCP का 51 पन्नों का साझा घोषणा-पत्र जारी

Hindi News राष्ट्रीय 5000 बेरोजगारी भत्ता, निजी नौकरियों में 80% आरक्षण का वादा, कांग्रेस-NCP का 51 पन्नों का साझा घोषणा-पत्र जारी 51 पन्नों के इस मैनिफेस्टो में दोनों ही दलों ने बड़े-बड़े वादे किए हैं। मसलन वे सत्ता में आए, तब 5000 रुपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में देंगे, जबकि […]