गुजरात: BJP सरकार ने CM और VIP की यात्रा के लिए खरीदा 191 करोड़ रुपए का विमान, 7000 KM है फ्लाइंग रेंज

digamberbisht

दो इंजन वाला भव्य ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान अगले दो हफ्ते में सरकार को मिल जाएगा। नये विमान में 12 यात्री सवार हो सकते हैं और इसकी फ्लाइंग (उड़ान) रेंज करीब 7,000 किलोमीटर है।

Author अहमदाबाद | Updated: November 6, 2019 6:40 PM
प्रतीकात्मक चित्र सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

गुजरात की भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री, राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसी विशिष्ट हस्तियों की यात्रा के लिए 191 करोड़ रुपये के विमान को आखिरकार खरीद लिया है। इस विमान की खरीद प्रक्रिया पांच साल पहले शुरू हुई थी। बता दें कि गुजरात में 15 साल से अधिक समय से भाजपा की सरकार है।

क्या है हेलीकॉप्टर की खासियत: अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि दो इंजन वाला भव्य ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान अगले दो हफ्ते में मिल जाएगा। नये विमान में 12 यात्री सवार हो सकते हैं और इसकी फ्लाइंग (उड़ान) रेंज करीब 7,000 किलोमीटर है, जो वर्तमान विमान ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ से बहुत अधिक है। बीचक्राफ्ट सुपर किंग विमान का इस्तेमाल पिछले 20 वर्षों से मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य हस्तियों की यात्रा के लिया किया जा रहा है।

Hindi News Today, 06 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

इसी महीने गुजरात सरकार को मिल जाएगा हेलीकॉप्टर: यह विमान करीब 870 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘‘यह विमान इस महीने के तीसरे हफ्ते में हमें मिल जाएगा। इसकी खरीददारी से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है।’’

[embedded content]

क्या बोले गुजरात के नागरिक उड्डयन निदेशक: बताया जा रहा है कि इस मामले में गुजरात के नागरिक उड्डयन निदेशक अजय चौहान ने कहा कि सीएम विजय रुपाणी पुराने एयरक्राफ्ट का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में जब सीएम को लंबी दूरी (चीन आदि) की यात्रा पर जाना हो तो गुजरात की सरकार को करीब एक लाख रुपए प्रति घंटे के किराए पर निजी विमान लेना पड़ता है। इसलिए पांच साल पहले नए विमान को खरीदने की प्रक्रिया शुरू की गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

IND vs BAN, 2nd T20: राजकोट के मैदान पर उतरते ही ‘शतक’ जड़ देंगे रोहित शर्मा, सुरेश रैना को छोड़ सकते हैं पीछे

Hindi News खेल IND vs BAN, 2nd T20: राजकोट के मैदान पर उतरते ही ‘शतक’ जड़ देंगे रोहित शर्मा, सुरेश रैना को छोड़ सकते हैं पीछे IND vs BAN, 2nd T20: वहीं बांग्लादेश के महमुदुल्लाह रियाद भी राष्ट्रीय रिकार्ड बनाने के करीब हैं। अगर वह दो और छक्के जड़ देंगे तो […]