आ गई 4 सीटों वाली नई इलेक्ट्रिक कार Helia, सिंगल चार्ज में चलती है 900 KM! जानिए क्या है इसमें खास

digamberbisht

Helia को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले वर्ल्ड सोलर चैलेंज में पेश किया गया था। इस कार के निर्माण में कार्बन फाइबर का प्रयोग किया गया है, जिससे इसका वजन काफी हल्का हो गया है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी इको रेसिंग (CUER) सोसाइटी द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक कार Helia। Photo- Dezeen

Helia Electric Car: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं। ए​क तरफ दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां हाई रेंज वाली कारें पेश करने में लगे हैं वहीं दूसरी ओर कई स्टार्टअप भी इस दिशा में प्रयासरत हैं। हाल ही में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के 20 छात्रों की एक टीम ने ‘Helia’ नाम की एक इलेक्ट्रिक कार बनाई है, और ​दावा किया है कि ये कार सिंगल चार्ज में 900 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है।

इस कार की सबसे ख़ास बात यह है की यह चार्ज होने के लिए महज एक इलेक्ट्रिक केतली के बराबर ही ऊर्जा का उपयोग करती है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी इको रेसिंग (CUER) सोसाइटी के छात्रों द्वारा बनाई गई इस कार ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले वर्ल्ड सोलर चैलेंज में भी हिस्सा लिया था।

दावा किया जा रहा है कि ये कार 2500 watts में 80 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसके अलावा ये कार सिंगल चार्ज में 900 किलोमीटर तक आसानी से चल सकती है। 4 सीटों वाली ये कार दुनिया की मशहूर इलेक्ट्रिक कार Tesla Model 3 से कहीं ज्यादा किफायती है और यह उससे ज्यादा पावर आउटपुट देती है।

[embedded content]

ये कार जितना पावर आउटपुट देती है उसके लिए Tesla Model 3 को 8 कैटेल, Volkswagen e-Golf को 9 और BMW i3 को 9.5 कैटेल की जरूरत होगी। Helia के बॉडी पैनल और चेसिस को कार्बन फाइबर से बनाया गया है, जिससे इसका वजन महज 550 किलोग्राम का है। हल्के वजन के चलते ये कार कम उर्जा में लंबी दूरी तय करती है। इसके अलावा इस कार को इलेक्ट्रिक चार्जर के साथ ही कार के छत पर लगे सोलर पैनल से भी चार्ज किया जा सकता है।

Helia ने ब्रिजस्टोन वर्ल्ड सोलर चैलेंज में भाग लिया था। सौर ऊर्जा से चलने वाली कारों की ये मशहूर रेस है, इसमें कारों को 3,000 किलोमीटर तक चलना होता है। वर्ल्ड सोलर चैलेंज ऑस्ट्रेलिया, हर दो साल में आयोजित किया जाता है। पिछली बार इसी सेगमेंट की क्रूजर कार ‘Stella’ ने ये खिताब जीता था, जो दुनिया की पहली सोलर चार्जड फैमिली कार भी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

तो ये वजह है कि शक्ति मोहन ‘डांस प्‍लस’ 5 का हिस्‍सा नहीं होंगी!

Hindi News मनोरंजन तो ये वजह है कि शक्ति मोहन ‘डांस प्‍लस’ 5 का हिस्‍सा नहीं होंगी! डांस प्‍लस में इस साल डांसर और मेंटर, शक्ति मोहन पांचवें सीजन का हिस्‍सा नहीं होंगी। देशभर में लाखों डांसर्स का हौसला बढ़ाने वाली शक्ति इस बार के सीजन में… शक्ति मोहन की […]