Benelli Imperiale 400 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: पॉवर और परफॉर्मेंस से Royal Enfield को कड़ी टक्कर देती क्रूजर बाइक

digamberbisht

Benelli Imperiale 400 First Ride Review: इटली की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Benelli ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक Imperiale 400 को लांच किया है। लांच होने के बाद ही इस बाइक की तुलना Royal Enfield से होने लगी है। हम आज इस बाइक का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू लेकर आए हैं, इसका रिव्यू किया है प्रदीप शाह ने और इसे आपके लिए यहां पेश कर रहे हैं अश्विन तिवारी।

Benelli Imperiale 400 में 15 प्रतिशत स्थानीय पाटर्स का प्रयोग किया गया है।

Benelli Imperiale 400 First Drive Review: अंग्रेजी में एक पुरानी कहावत है कि ‘हिस्ट्री रिपीट इटसेल्फ’ और यही कथन इंसानी फैशन और ट्रेंड के लिए भी कई बार सटीक बैठता है। अगर बात करें मौजूदा व्हीकल डिजाइन और लुक की तो भारतीय बाजार में एक बार फिर से खास ‘रेट्रो’ लुक के दौर की वापसी हो चुकी है। पहले Royal Enfield फिर Jawa और अब Benelli ने अपनी नई बाइक Imperiale 400 से इस खास ट्रेंड को एक ​​बार फिर से आगे बढ़ाया है।

अपने खास रेट्रो लुक और दमदार इंजन क्षमता के चलते इस बाइक को रॉयल एनफिल्ड बुलेट का प्रतिद्वंदी भी माना जा रहा है। ऐसा पहली बार है जब देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield को कोई कड़ा प्रतिद्वंदी मिला है। हमने नई Imperiale 400 का टेस्ट ड्राइव किया और ये जानने की कोशिश की कि, ये बाइक अपने वादों पर कितना खरा उतरती है —

डिजाइन और फीचर्स: सबसे पहले हम बात करेंगे नई Benelli Imperiale 400 के डिजाइन की, जैसा कि हमने आपको पूर्व में बताया कि कंपनी ने इसे रेट्रो लुक दिया है। इसमें कंपनी ने राउंड शेप के हेडलैंप और क्लॉसिकल फ्यूल टैंक का प्रयेाग किया है। इसके फ्यूल टैंक पर रबर पैड्स भी लगाए गए हैं, जिसे थाई पैड के नाम से भी जाना जाता है। इसके इंजन को कंपनी ने ब्लैक आउट थीम से सजाया है और इसमें दिया गया क्रोम साइड व्यू मिरर, हेडलैंप बेजेल और टर्न इंडिकेटर्स इसे प्रीमियम ट्च देते हैं।

Benelli Imperiale 400 को कंपनी ने रेट्रो लुक दिया है।

इसमें स्पलिट सीट लेआउट दिया गया है, यानी की दोनों सीट एक दूसरे से अलग हैं। जो कि एकदम सटीक रेट्रो बाइक का अहसास कराती है। इसके अलावा एग्जॉस्ट यानी साइलेंसर पर सिल्वर शिल्ड लगाया गया है जो कि सुरक्षा के साथ ही बाइक के साइड लुक को भी बेहतर बनाता है। इसमें कंपनी ने डिजिटल एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया है। जिसमें आपको ट्रिप मीटर, क्लॉक, गियर पोजिशन डिस्प्ले और टेकोमीटर संबंधी जानकारी मिलती है।

इंजन और परफॉर्मेंस: कंपनी ने Benelli Imperiale 400 में कंपनी ने 374cc की क्षमता का एयर कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया गया है जो कि 21 BHP की पावर और 29 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें भी 5 स्पी​ड गियरबॉक्स दिया गया है। ड्राइविंग के दौरान इस बाइक का इंजन सबसे ज्यादा प्रभावी दिखा। सामान्य तौर पर हैवी इंजन की बाइक्स में वाइब्रेशन देखने को मिलता है लेकिन इस बाइक में 80 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार में भी आपको वाइब्रेशन नहीं महसूस होगा।

Benelli Imperiale 400 का इंजन रॉयल एनफील्ड से ज्यादा पावरफुल है।

इस बाइक थ्रोटल और एक्जेलरेशन भी काफी स्मूथ है, और बेहतर सस्पेंशन के चलते तकरीबन हर तरह के रोड पर ये आरामदेह सफर प्रदान करता है। हमने इसे 135 किलोमीटर प्रतिघंटा के अधितकम स्पीड तक ड्राइव किया और संतुलित बैलेंस के चलते ये बाइक तकरीबन हर दशा में बेहतर रही। हालांकि कंपनी ने इस बाइक के माइलेज को लेकर कोई आधिकारिक दावा नहीं किया है लेकिन हमने जिस बाइक को ड्राइव किया उस आधार पर कह सकते हैं कि ये बाइक सामान्य तौर पर 35 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है।

राइडिंग और हैंडलिंग: Imperiale 400 में कंपनी ने डबल क्रैडल चेचिस का प्रयोग किया है इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पिछले हिस्से में स्प्रींग शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन का प्रयोग किया गया है। हमने इसे शहरी सड़कों के साथ ही ऑफ रोड पर भी ड्राइव किया। सामान्य तौर पर छोटे मोटे गढ्ढों में इसका प्रदर्शन बेहतर था। हालांकि इसका टायर और भी बेहतर किया जा सकता था।

Benelli Imperiale 400 में स्पलिट सीट का प्रयोग किया गया है।

एक इटैलियन बाइक लवर्स को ये बात थोड़ी अटपटी लग सकती है कि कंपनी ने इस बाइक में टीवीएस के टायर का प्रयोग किया है। लेकिन कंपनी ने ऐसा इस बाइक की कीमत को कम से कम रखने के लिए किया है। बता दें कि, Benelli Imperiale 400 की कीमत को बजट में रखने के लिए इसमें 15 प्रतिशत तक स्थानीय पाटर्स का प्रयोग किया गया है। सामान्य टायर होने के नाते कार्नर पर ड्राइविंग के दौरान आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है।

205 किलोग्राम की ये बाइक अन्य सभी मामलों में बेहतर है। इसकी आवाज आपके कानों को सकून देगी। सामान्य तौर पर रॉयल एनफील्ड के पारंपरिक साउंड के अलावा आपको कुछ अलग और सकून भरा सुनने को मिलेगा। Benelli की एक रिसर्च टीम अपने बाइक्स के एग्जॉस्ट के साउंड पर ही काम करती है और ये कंपनी की एक विशेषता है। इसके अलावा इस बाइक के सीट के कुशन को भी बेहतर करने की जरूरत है क्योंकि लांग ड्राइव के लिए ये सीट उस हद तक आरामदायक नहीं हैं।

Benelli Imperiale 400 में डिजिटल एनालॉग स्पीडोमीटर दिया गया है।

ब्रेकिंग और कीमत: कंपनी ने इस बाइक के फ्रंट में 300mm का डिस्क ब्रेक और पिछले हिस्से में
240mm का डिस्क ब्रेक प्रयोग किया है। इसमें डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है। जो कि आपको रॉयल एनफील्ड की बाइक्स में स्टैंडर्ड के तौर पर नहीं मिलता है। इसकी कीमत कंपनी ने महज 1.69 लाख रुपये तय की है। कंपनी इस बाइक के साथ 3 साल और अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दे रही है।

Benelli Imperiale 400 में डुअल चैनल (ABS) ​का प्रयोग किया गया है।

निष्कर्ष: जैसा कि हमने पूर्व में आपको बताया कि, ऐसा पहली बार है जब Royal Enfield को कोई निकट्तम प्रतिद्वंदी मिला है। पॉवर, परफॉर्मेंस और ड्राइविंग एक्सपेरिएंस के साथ फीचर्स के मामले में ये Benelli Imperiale 400 सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड को टक्कर देती है। इस बाइक को आप महज 4,000 रुपये देकर बुक कर सकते हैं और कंपनी ने बीते दिवाली से इसकी डिलीवरी भी शुरु कर दी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

PM मोदी के क्षेत्र में POLLUTION का प्रकोप, वाराणसी के मंदिर में भगवान को पहनाए MASK

Hindi News राष्ट्रीय PM मोदी के क्षेत्र में POLLUTION का प्रकोप, वाराणसी के मंदिर में भगवान को पहनाए MASK भगवान को जहरीले धुंध (वायु प्रदूषण) से बचाने के लिए भक्त उन्हें मास्क पहना रहे हैं। प्रदूषण और स्मॉग के चलते काशी में लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा […]