JEE Mains में होने जा रहा बड़ा बदलाव, इस भाषा में नहीं दे पाएंगे एग्जाम

digamberbisht

JEE Mains: यूपीए सरकार ने 2013 में जेईई-मेन को सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा बनाने की कोशिश की थी। गुजरात और महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों ने अपने राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं को रोक दिया और जेईई-मेन को अपनाया।

जेईई-मेन के परिणाम एनआईटी द्वारा उनके प्रवेश परीक्षा के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

आईआईटी में एडमिशन के लिए होने वाले जॉइंट एंट्रेस एग्जाम (मेन) में कुछ बदलाव होने जा रहा है। यह बदलाव 2021 से लागू होगा। अभी स्टूडेंट्स को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा गुजराती भाषा में एग्जाम देने की छूट है, लेकिन 2021 के बाद स्टूडेंट्स केवल हिंदी या इंग्लिश में ही एग्जाम दे पाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के एक अधिकारी ने कहा, “जेईई-मेन की सलाहकार समिति ने जनवरी 2021 गुजराती में प्रश्न नहीं देने का फैसला किया है। प्रश्नपत्र केवल हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होंगे।”

एनटीए ने  सीबीएसई के बाद 2019 से परीक्षा आयोजित करना शुरू किया है। अभी एग्जाम अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में कराया जा रहा है। JEE मेन्स के टॉप 2.4 लाख स्कोरर जेईई एडवांस में हिस्सा ले सकते हैं। जेईई एडवांस आईआईटी द्वारा एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। जेईई-मेन के परिणाम एनआईटी द्वारा उनके प्रवेश परीक्षा के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

यूपीए सरकार ने 2013 में जेईई-मेन को सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा बनाने की कोशिश की थी। गुजरात और महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों ने अपने राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं को रोक दिया और जेईई-मेन को अपनाया। इन राज्यों के छात्रों की मदद करने के लिए, CBSE ने 2014 में उर्दू, मराठी और गुजराती को परीक्षा के माध्यम से जोड़ा। 2016 में, CBSE ने उर्दू और मराठी को एग्जाम से हटा दिया लेकिन हिंदी और अंग्रेजी के अलावा गुजराती भी जारी रही। 2016 के बाद से गुजरात ने जेईई-मेन का उपयोग करने वाले छात्रों को एडमिशन नहीं दिया। सलाहकार समिति ने हाल की बैठक में इस पर चर्चा की और गुजराती को एक मीडियम के रूप में छोड़ने का फैसला किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Maharashtra Government Formation: सिर्फ 48 घंटे का इंतजार, फिर NCP संग सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है शिवसेना

Hindi News राष्ट्रीय Maharashtra Government Formation: सिर्फ 48 घंटे का इंतजार, फिर NCP संग सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है शिवसेना महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए करीब 2 हफ्ते बीत चुके हैं, लेकिन सीएम पद को लेकर बीजेपी व शिवसेना में सहमति नहीं बन पाई […]