दिल्ली के प्रगति मैदान में बनेगा पांच सितारा होटल

digamberbisht

प्रगति मैदान के पुनर्विकार का काम समय पर पूरा हो इसके लिए इसके लिए एसपीवी को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। होटल को चलाने के लिए एजंसी की तलाश करने की जिम्मेदारी भी एसपीवी की होगी।

611 करोड़ रुपए के मूल्य पर 99 वर्ष के लीज पर होगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान पर भूमि के मौद्रीकरण (मोनिटाइजेशन) को मंजूरी प्रदान कर दी। वहां एक पांच सितारा होटल का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही वहां विश्व स्तरीय प्रदर्शनी व सम्मेलन केंद्र के विकास कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस उद्देश्य के लिए 3.7 एकड़ अतिरिक्त भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दी गई।

प्रगति मैदान के प्रबंधन का काम भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) देखता है। केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि आइटीपीओ उस जगह पर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र बनाने की एक बड़ी परियोजना पर भी काम करेगा। आइटीपीओ को प्रगति मैदान पर 99 वर्ष के लीज होल्ड के आधार पर 3.7 एकड़ भूखंड को हस्तांतरित करने के लिए अधिकृत किया गया है। पांच सितारा होटल के विकास और संचालन के लिए भारतीय पर्यटन विकास निगम (आइटीडीसी) व भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) एक विशिष्ट उद्देश्य कंपनी ‘एसपीवी’ (स्पेशल परपज व्हीकल) का गठन करेंगे।

611 करोड़ रुपए के मूल्य पर 99 वर्ष के लीज होल्ड के तहत 3.7 एकड़ भूखंड को हस्तांतरित किया जाएगा। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी बयान के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र (आइइसीसी) परियोजना के कार्यान्यवन का कार्य तेजी से चल रहा है और इसके वर्ष 2020-21 तक पूरे होने की संभावना है। प्रगति मैदान पर होटल निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के लिए एसपीवी आवश्यक कदम उठाएगी, जिनमें लंबी अवधि की लीज के आधार पर होटल के निर्माण, संचालन और प्रबंधन के लिए पारदर्शी व प्रतिस्पर्धी निविदा प्रक्रिया के तहत तीसरा पक्ष विकासकर्ता व संचालनकर्ता का चयन शामिल है।

प्रगति मैदान के पुनर्विकार का काम समय पर पूरा हो इसके लिए इसके लिए एसपीवी को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। होटल को चलाने के लिए एजंसी की तलाश करने की जिम्मेदारी भी एसपीवी की होगी। प्रकाश जावडेकर के मुताबिक, प्रगति मैदान में हर साल आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं। प्रगति मैदान में होने वाले इस पुनर्विकास का फायदा यहां आने वाले सभी कारोबारियों को मिलेगा। यहां बनने वाले होटल में आए दिन कारोबार के सिलसिले में बैठकें और कांफें्रस का आयोजन किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Finance Horoscope Today: इस राशि के लोगों को अचानक होगा धन लाभ, इन्हें परिवार से होगा फायदा

Hindi News Religion Finance Horoscope Today: इस राशि के लोगों को अचानक होगा धन लाभ, इन्हें परिवार से होगा फायदा Finance Rashifal (Horoscope) Today 5 December 2019: मीन राशि की दैनिक आय कुल मिलाकर अच्छी रहने वाली है। Horoscope (Rashifal) Today: जानिए आज का वित्त राशिफल Finance Rashifal (Horoscope) Today 5 December […]