वीडियोः नागरिकता बिल पर एंकर ने पूछा दिक्कत क्या है? पैनलिस्ट बोले- मेरा झगड़ा बीवी से है, तो पड़ोसी क्यों संभालेगा उसे

digamberbisht

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी । हालांकि कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं। इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर आए उन गैर मुसलमानों को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है जिन्हें धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो। […]

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी ।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी । हालांकि कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं। इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर आए उन गैर मुसलमानों को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है जिन्हें धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो। सूत्रों ने बताया कि 1955 के नागरिकता अधिनियम को संशोधन करने वाले इस विधेयक को संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है।
सरकार जहां इस संसोधन के पक्ष में हैं वहीं कई विपक्षी दल इस बिल के विरोध में हैं।

टीवी डिबेट में भी इसका असर साफ दिखा और विरोध करने वाले लोगों ने अपने तर्क रखे। टीवी एंकर ने पूछा कि दिक्कत क्या है। एंकर ने इस दौरान पड़ोसी मुल्कों का उदाहरण देते हुए कहा कि जिन धर्म के लोगों को पड़ोसी मुल्कों में दिक्कत है उन्हें यह शरण दी जा रही है।

इस पर पैनलिस्ट निशांत वर्मा ने कहा कि बोले- मेरा झगड़ा बीवी से है, तो पड़ोसी क्यों संभालेगा उसे? जिस देश में जो भी दिक्कत है जो भी कानून है उसे वहां का कानून संभालेगा वहां कि सरकार संभालेगी।

[embedded content]

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई । विपक्षी दल इस विधेयक को बांटने वाला एवं साम्प्रदायिक बता रहे हें । इसे भाजपा की विचारधारा से जुड़े महत्वपूर्ण आयाम का हिस्सा माना जा रहा है जिसमें शरणार्थी के तौर पर भारत में रहने वाले गैर मुसलमानों को नागरिकता देने का प्रस्ताव किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

VIDEO: CAB पर INC नेता से भिड़े BJP प्रवक्ता, बोले- दलाई लामा आए थे तो नेहरू ने क्या चीन से विरोध किया था?

Hindi News राष्ट्रीय VIDEO: CAB पर INC नेता से भिड़े BJP प्रवक्ता, बोले- दलाई लामा आए थे तो नेहरू ने क्या चीन से विरोध किया था? खलीक ने इसी पर टोका और आप यह स्पष्ट करें कि कितने बार बांग्लादेश सरकार के साथ इस पर विरोध किया? संसद के अंदर और […]