B’Day Spcl: डांसिंग छोड़ क्रिकेटर बनीं मिताली राज ने लिखी भारतीय महिला क्रिकेट की नई पटकथा, जानिए कुछ दिलचस्प बातें और रिकॉर्ड्स

digamberbisht

Happy Birthday Mithali Raj: उनका करियर 20 साल से अधिक का है और वो दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। साथ ही 200 वनडे खेलने वाली पहली क्रिकेटर भी, वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में भी मिताली का कोई जोड़ नहीं है।

भारतीय क्रिकेटर मिताली राज

भारत में क्रिकेट की चर्चा होती है तो पुरुष टीम और खिलाड़ियों का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में आता है। लेकिन, अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी से एक महिला खिलाड़ी ने इस सोच और दबदबे को बहुत कम कर दिया। महिला क्रिकेट की एक नई पटकथा और भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पूरी दुनिया में जलवा बिखरने वाली इस खिलाड़ी का नाम है मिताली राज। मिताली आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म आज ही के दिन यानी कि 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें और रिकॉर्ड्स..

तमिल परिवार से ताल्लुक रखने वाली मिताली राज के पिता वायु सेना में थे। मिताली बचपन में बहुत आलसी थीं जो उनके पिता को बिल्कुल रास नहीं आता था। बेटी को एक्टिव बनाने के लिए उन्होंने मिताली के हाथ में क्रिकेट का बल्ला थमा दिया। 10 साल की उम्र में फिर मिताली ने क्रिकेट के गुर सीखने शुरू किए और 17 साल की उम्र में डेब्यू किया। अपने पहले ही मुकाबले में मिताली ने आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने नाबाद 114 रनों की पारी खेलकर सभी को हैरान कर दिया।

[embedded content]

जब वो 19 साल की थी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 214 रनों की पारी खेली। ये महिला टेस्ट इतिहास का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। वनडे- टेस्ट के बाद मिताली का जलवा टी20 मुकाबले में भी देखने को मिला। 89 टी मुकाबले में मिताली ने 2364 रन बनाए हैं और रोहित-विराट से भी आगे हैं। उन्होंने अब इस प्रारूप से संन्यास ले लिया है। उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें पद्मश्री और अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

इसके अलावा बात करें तो उनका करियर 20 साल से अधिक का है और वो दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। साथ ही 200 वनडे खेलने वाली पहली क्रिकेटर भी, वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में भी मिताली का कोई जोड़ नहीं है। साथ ही उन्होंने वनडे में सात लगातार अर्धशतक जमाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

UPPSC PCS Admit Card 2019: यूपीपीएससी पीसीएस के एडमिट कार्ड जारी, uppsc.up.nic से करें डाउनलोड

Hindi News एजुकेशन UPPSC PCS Admit Card 2019: यूपीपीएससी पीसीएस के एडमिट कार्ड जारी, uppsc.up.nic से करें डाउनलोड UPPSC PCS Pre Admit Card 2019: संयुक्त राज्य / अपर अधीनस्थ सेवाओं के लिए प्रारंभिक परीक्षा 200 नंबर के दो पेपर होंगे। दोनों ही पेपर 2-2 घंटे के होंगे। दोनों पेपर ऑब्जेक्टिल […]