RELIANCE, VODAFONE IDEA से लेकर AIRTEL सब हुए महंगे! जानें आपके जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ

digamberbisht

एयरटेल के नये प्लान के अनुसार शुल्क में 50 पैसे प्रति दिन से लेकर 2.85 रुपये प्रति दिन तक की वृद्धि की गयी है और इनके साथ डेटा एवं कॉलिंग के लाभ की पेशकश की गयी है।

Author Edited By Anil Kumar नई दिल्ली | Published on: December 2, 2019 8:31 AM
कीमतों के संशोधन के बाद एयरटेल और वोडाफोन के रेवेन्यू में क्रमशः 7000 हजार करोड़ और 6000 करोड़ रुपये बढ़ने की उम्मीद है। (फाइल फोटो)

दूरसंचार कंपनियों वोडाफोन आइडिया, एयरटेल और रिलायंस जियो ने वॉइस कॉल और डेटा की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। तीनों बड़ी कंपनियों ने रविवार को अपने नये संशोधित प्लान की घोषणा की। इन प्लांस की घोषणा के बाद मोबाइल सेवाएं 40 से 50 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी।

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल की दरें जहां 3 दिसंबर से लागू होंगी वहीं जियो की नयी दरें 6 दिसंबर से प्रभावी होंगी। एयरटेल ने एक बयान में कहा नये प्लान उपभोक्ताओं को 42 प्रतिशत तक महंगे पड़ेंगे। बयान में कहा गया, ‘‘एयरटेल के नये प्लान के अनुसार शुल्क में 50 पैसे प्रति दिन से लेकर 2.85 रुपये प्रति दिन तक की वृद्धि की गयी है और इनके साथ डेटा एवं कॉलिंग के लाभ की पेशकश की गयी है।’’

कंपनी ने कहा कि वह शुल्क वृद्धि के बदले में उपभोक्ताओं को एयरटेल थैंक्स प्लेटफॉर्म का लाभ देगी। इससे पहले वोडाफोन आइडिया ने 3 तीन प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिये दो दिन, 28 दिन, 84 दिन और 365 दिन की वैधता वाले नये प्लान की घोषणा की। रिलायंस जियो ने ऑल इन वन प्लान पेश किया है।

दूरसंचार कंपनियों की इन नई दरों की घोषणा से तीनों कंपनियों के कुल 90 करोड़ से अधिक ग्राहकों पर प्रभाव पड़ेगा। इससे पहले रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से प्रतियोगिता काफी कड़ी हो गई थी। भले ही जियो की तरफ से अभी प्लान के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है लेकिन कंपनी का कहना है कि वह दूरसंचार क्षेत्र को मजबूत करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

एयरटेल की तरफ से अनिलिमिटेड डेटा और कॉलिंग के लिए पहले 249 रुपये (वैलिडिटी 28 दिन)और 448 रुपये (वैलिडिटी 82 दिन) वाले प्लान की कीमत बढ़ा कर क्रमशः 298 और 598 रुपये कर दिया है। दूरसंचार कंपनियों ने मिनिमम रिचार्ज की कीमत भी 35 रुपये से बढ़ाकर 49 रुपये प्रतिमाह कर दिया है।

कीमतों के संशोधन के बाद एयरटेल और वोडाफोन के रेवेन्यू में क्रमशः 7000 हजार करोड़ और 6000 करोड़ रुपये बढ़ने की उम्मीद है। मालूम हो कि वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल ने 18 नवंबर को ही इस बात की घोषणा कर दी थी कि वे 1 दिसंबर से टैरिफ बढ़ाने जा रही हैं।
[embedded content]

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।