धर्म वह कर्म है, जिससे किसी को हानि न हो : आचार्य धर्मेंद्र

digamberbisht

धर्म वह कर्म है जिससे किसी को हानि न हो, कोई दुखी न हो। संपूर्ण संसार के मनुष्यों पर लागू हो सके और स्वीकार किया जा सके वही धर्म है। धर्म अपरिवर्तनीय है। प्रत्येक काल, देश, दशा और दिशा में जो एक हो वही धर्म है।

संत आचार्य श्री धर्मेंद्रजी महाराज

शंकर जालान

संत आचार्य श्री धर्मेंद्रजी महाराज से विभिन्न मुद्दों पर हुई बातचीत…

सवाल : धर्म और राजनीति का क्या संबंध है?
बहुत गहरा संबंध है। व्यक्ति धर्म के मुताबिक जीवन-यापन करे और इसे ही ध्यान में रखकर राजनीति। राजनीति का अर्थ है राज की नीति। यदि राजा धर्म से नियंत्रित होगा तो राजनीति अपने आप धर्म से नियंत्रित हो जाएगी। राजनीति को धर्मनिष्ठ होना चाहिए। नीति से नैतिकता बनी है, नैतिकता यानी धर्म। कुछ लोग धर्म को राजनीति से अलग करने का स्वार्थपूर्ण अभियान चला रहे हैं, ताकि धर्म उनकी राह में बाधक न बने, जो किसी भी तरह से देशहित में नहीं है।

सवाल : आपकी निगाह में धर्म की सटीक परिभाषा?
धर्म को जीवन की आचार संहिता कहा जा सकता है। संसार के प्रत्येक प्राणी और पदार्थ केवल चैतन्य ही नहीं जड़ का भी अपना एक निश्चित धर्म होता है। चाहे वह मिट््टी हो या फिर पत्थर। धर्म वह कर्म है जिससे किसी को हानि न हो, कोई दुखी न हो। संपूर्ण संसार के मनुष्यों पर लागू हो सके और स्वीकार किया जा सके वही धर्म है। धर्म अपरिवर्तनीय है। प्रत्येक काल, देश, दशा और दिशा में जो एक हो वही धर्म है।

सवाल : सनातन धर्म में गुरुओं व बाबाओं की भरमार है, बावजूद इसके समाज में असंतोष बढ़ता जा रहा है, इसका क्या कारण है ?
हमारे यहां उपासना की जो स्वतंत्रता दी गई, इसका दुरुपयोग हुआ है। विभिन्न पंथ और समुदाय होने से लोग भटक गए। मुश्किल की बात यह है कि हिंदू धर्म में न एक मंत्र है, न एक उपासना पद्धति और न ही कोई एक अनुशासन केंद्र। जिस प्रकार देवी-देवताओं की भरमार है ठीक उसी तरह संत-संन्यासी भी बहुत है। शायद यही असंतोष का मूल कारण है।

सवाल : गोहत्या पर आपका मत है?
गोहत्या पर रोक और गोवंश की रक्षा के लिए केंद्र समेत विभिन्न राज्य की सरकारों को न केवल सख्त कदम उठाना चाहिए, बल्कि संविधान में संशोधन कर हर हाल में इसे अनिवार्य रूप से लागू करवाना चाहिए, क्योंकि गोवंश की रक्षा और गो आधारित कृषि के बिना विकास संभव नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Horoscope Today, 2 December 2019: मेष राशि के जातकों पर पड़ेगा अतिरिक्त खर्चों का भार, जानिए आज का पूरा राशिफल

Hindi News Religion Horoscope Today, 2 December 2019: मेष राशि के जातकों पर पड़ेगा अतिरिक्त खर्चों का भार, जानिए आज का पूरा राशिफल Horoscope Today (आज का राशिफल) 2 December 2019: मेष राशि के जातकों के खर्च में वृद्धि की संभावना है। जानिए कैसा रहेगा आज आपका राशिफल Horoscope Today, […]