2024 तक BCCI के अध्यक्ष बने रह सकते हैं सौरव गांगुली, SC की मंजूरी करना होगा इंतजार

digamberbisht

2003 वर्ल्ड कप की फाइनलिस्ट टीम इंडिया के कप्तान रहे गांगुली के बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार एजीएम आयोजित की गई।

Author नई दिल्ली | Published on: December 1, 2019 4:22 PM
सौरव गांगुली। (फाइल फोटो)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नेतृत्व वाले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को अपने पदाधिकारियों के कार्यकाल की सीमा में ढिलाई देने को स्वीकृति दे दी। बीसीसीआई की यहां आयोजित 88वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में यह फैसला लिया गया। इससे बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली के 9 महीने के कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है। बोर्ड की एजीएम में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनिवार्य प्रशासनिक सुधारों में ढिलाई देने का फैसला किया गया। हालांकि इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी की जरूरत होगी। 2003 वर्ल्ड कप की फाइनलिस्ट टीम इंडिया के कप्तान रहे गांगुली के बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार एजीएम आयोजित की गई।

बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘सभी प्रस्तावित संशोधनों को मंजूरी दे दी गई है और इसे सुप्रीम कोर्ट की स्वीकृति के लिए शीर्ष अदालत में भेज दिया जाएगा।’ यदि स्वीकृति मिल जाती है तो गांगुली साल 2024 तक बीसीसीआई चीफ बने रह सकते हैं। मौजूदा संविधान के अनुसार अगर किसी पदाधिकारी ने बीसीसीआई या राज्य संघ में मिलाकर तीन साल के दो कार्यकाल पूरे कर लिए हैं जो उसे तीन साल का अनिवार्य ब्रेक लेना होगा। गांगुली ने 23 अक्टूबर को बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला था और उन्हें अगले साल पद छोड़ना होगा लेकिन छूट दिए जाने के बाद वह 2024 तक पद पर बने रह सकते हैं।

[embedded content]

क्रिकेट फैंस के बीच ‘दादा’ कहे जाने वाले सौरभ की इमेज घातक बल्लेबाज की रही। जब वह बल्लेबाजी करते थे तो दो कदम आगे निकलकर दर्शनीय सिक्सर देखने के लिए लोग बेताब रहते थे। ऑफ साइड के भगवान कहे जाने वाले गांगुली को 2000 में उस वक्त लीडरशिप का मौका मिला, जब भारतीय क्रिकेट को मैच फिक्सिंग से दो-चार होना पड़ा था।

गांगुली ने कप्तानी संभाली और फिर दुनिया को एक महान लीडरशिप से रूबरू करवाया। वर्ल्ड कप-2003 में गांगुली की ही कप्तानी में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया, जिसने भारतीय क्रिकेट को बदलकर रख दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

नरेंद्र मोदी- अमित शाह खुद घुसपैठिए, घर गुजरात और आ गए दिल्ली; NRC पर भड़के अधीर रंजन

Hindi News राष्ट्रीय नरेंद्र मोदी- अमित शाह खुद घुसपैठिए, घर गुजरात और आ गए दिल्ली; NRC पर भड़के अधीर रंजन हाल ही में राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने एनआरसी मुद्दे पर विपक्ष के आरोपों पर जवाब देते हुए धर्म के आधार पर एनआरसी में भेदभाव किए जाने की आशंका को […]