BANK HOLIDAYS DECEMBER: कर लें तैयारी, इस महीने 9 दिन नहीं होगा कामकाज, यहां देखें LIST

digamberbisht

Bank Holidays list: दिसंबर में पांच दिन बैंक रविवार को बंद रहेंगे क्योंकि इस महीने में पांच रविवार हैं। जबकि 14 दिसंबर और 28 दिसंबर को सेकंड सैटरडे और फोर्थ सैटरडे है।

जानिए दिसंबर के महीने में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक।(सांकेतिक तस्वीर)

BANK HOLIDAYS DECEMBER: रोजमर्रा की जिंदगी में बैंक के कामों की अहमियत काफी ज्यादा है। लेने-देने से लेकर पैसे की निकासी और जमा करने जैसे काम लोगों को करना होता है। इसके अलावा कई बार बैंक बंद होने के चलते कैश की समस्या से भी जूझना पढ़ता है। फुर्सत निकालकर आप बैंक गए और कहीं आपको बैंक बंद मिले ऐसी दिक्कत से बचने के लिए आपको बैंक की छुट्टियों के बारे में पता होना चाहिए। साल 2019 के खत्म होने में एक महीने का समय शेष है ऐसे में जान लीजिए कि कौन- कौन से दिन बैंक बंद रहेंगे।

नॉर्थ-ईस्ट समेत देशभर में क्रिस्मस और नए साल के जश्न की तैयारियां शुरू होने को हैं। कहीं इन तैयारियों में कैश की कमी का खलल ना पड़ जाए इसलिए आपको पता होना चाहिए कि कौन से दिन बैंक बंद हैं। दिसंबर में पांच दिन बैंक रविवार को बंद रहेंगे क्योंकि इस महीने में पांच रविवार हैं। जबकि 14 दिसंबर और 28 दिसंबर को सेकंड सैटरडे और फोर्थ सैटरडे है इस दिन भी बैंक का अवकाश होगा। 25 दिसंबर को क्रिस्मस डे है और 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे है।

नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के कुछ इलाकों में बॉक्सिंग डे वाले दिन भी बैंक बंद रहेंगे। कुछ मिलाकर इस महीने नौ दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि आप आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर छुट्टियों की लिस्ट देख सकते हैं। अलग-अलग राज्यों में बैंक की अलग-अलग दिन छुट्टियां भी होती हैं।
यह रही छुट्टियों की लिस्ट..

December 1, 2019 – रविवार
December 8, 2019 – रविवार
December 15, 2019 – रविवार
December 22, 2019 – रविवार
December 25, 2019- क्रिस्मस डे
December 26, 2019 – बॉक्सिंग डे
December 27, 2019 – रविवार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

रामदेव की पतंजलि को बैंकों से मिला 3200 करोड़ रुपये का लोन, SBI ने सबसे अधिक दिया 1200 करोड़

Hindi News व्यापार रामदेव की पतंजलि को बैंकों से मिला 3200 करोड़ रुपये का लोन, SBI ने सबसे अधिक दिया 1200 करोड़ पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्णा ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के समूह के साथ जरूरी कुल कर्ज […]