Royal Enfield की Classic 350 या Jawa Perak, कीमत से लेकर फीचर्स तक, जानिए दोनों में से कौन है बेहतर और पैसा वसूल बाइक

digamberbisht

Royal Enfield की Classic 350 अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग बाइक है। वहीं Jawa Perak को बिलकुल नए बॉबर लुक में पेश किया गया है। इसके अलावा इसकी पॉवर भी कहीं ज्यादा है। इस बाइक में डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है।

Royal Enfield Classic 350 और Jawa Perak दोनों का डिजाइन काफी मेल खाता है।

Royal Enfield Classic 350 VS Jawa Perak: भारतीय बाजार में परफॉर्मेंस बाइक्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। हाल ही में Jawa ने अपनी तीसरी बाइक के तौर पर Perak को लांच किया है। जिसे बाजार में सीधे तौर पर Royal Enfield Classic 350 का प्रतिद्वंदी माना जा रहा है। अब ऐसे में दोनों बाइक्स के बीच सड़क पर बादशाहत की जंग शुरू हो चुकी है। जहां एक तरफ Jawa Perak की कीमत 1.94 लाख रुपये तय की गई है वहीं Classic 350 की शुरुआती कीमत महज 1.54 लाख रूपये है। आज हम आपको बतायेंगे कि अपने प्राइस सेग्मेंट में इन दोनों बाइक्स में कौन है आपके लिए बेहतर चुनाव —

डिजाइन: सबसे पहले बात करेंगे Jawa Perak के​ डिजाइन की, कंपनी ने इसे खास रेट्रो लुक दिया है। इसमें सिंगल सीट दिया गया है और राउंड हेडलैंप के साथ ही बड़ा फ्यूल टैंक दिया गया है। इसके अलावा इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। बाइक के हैंडलबार में ही रियर व्यू मिरर को भी शामिल किया गया है। वहीं Classic 350 में कंपनी ने अपना खास पारंपरिक डिजाइन दिया है। ये बाइक दो सीटों के साथ आती है और इसमें टियर ड्रॉप डिजाइन का फ्यूल टैंक और एनालॉग स्पीडोमीटर दिया गया है।

इंजन: Classic 350 में कंपनी ने 346cc की क्षमता का एयरकूल्ड इंजन का प्रयोग किया है, वहीं Perak में कंपनी ने 334cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है। एक तरफ क्लॉसिक 350 में BS4 इंजन और 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है जबकि पेराक में आपको नए मानक वाला BS6 इंजन और 6 स्पी​ड गियर बॉक्स मिलता है।

[embedded content]

पॉवर: परफॉर्मेंस बाइक्स में सबसे ज्यादा गौर बाइक के पावर आउटपुट पर किया जाता है। Perak का इंजन 30PS की पावर और 31Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरी ओर Classic 350 का पावर आउटपुट इसकी तुलना में काफी कम है। इसका इंजन 19.8PS की पावर और 28Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ड्राइविंग के दौरान पिकअप के मामले में भी पेराक काफी बेहतर है।

Jawa Perak Jawa Perak भारतीय बाजार में कंपनी की तीसरी बाइक है।

फीचर्स: इन दोनों बाइक्स के फीचर्स की बात करें तो दोनों में ही डिस्क ब्रेक​ दिया गया है। Classic 350 में कंपनी ने वैकल्पिक तौर पर डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) का प्रयोग किया है। यानी की ये बाइक के साथ नहीं आता है, इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने होंगे। वहीं Perak में कंपनी ने डुअल चैनल ABS को बतौर स्टैंडर्ड शामिल है। इसके अलावा Perak का वजन महज 179 किलोग्राम है जबकि Classic 350 का वजन 194 किलोग्राम है।

Royal Enfield Classic 350 Royal Enfield Classic 350 अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा बेची जाती है।

निष्कर्ष: Classic 350 कंपनी की तरफ से बेची जाने वाली बेस्ट सेलिंग बाइक है। युवा इस बाइक को लंबे समय से पसंद करते आ रहे है। ऐसा पहली बार है जब बाजार में इस बाइक को सीधे तौर पर कोई प्रतिद्वंदी मिला है। वहीं Jawa Perak कीमत में महंगी है, लेकिन इसके साथ कई बेहतरीन फीचर्स और दमदार पावर भी मिलती है।

हालांकि अभी इस बाइक के माइलेज के बारे में सटीक जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन Jawa के पिछले मॉडलों के आधार पर कहा जा सकता है कि ये बाइक तकरीबन 35 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देगी। वहीं Classic 350 भी सामान्य तौर पर 35 से 40 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। ऐसे ये यदि आर पॉवर और परफॉर्मेंस पर गौर करते हैं तो Jawa Perak आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। लेकिन यदि आप कम कीमत में परफॉर्मेंस बाइक का लुत्फ उठाना चाहते हैं Classic 350 खरीदना समझदारी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

उत्तराखंड: भाजपा ने जारी की सभी 13 जिलों में मंडल अध्यक्षों की सूची

Disclaimer अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, […]