हल्के व्यावसायिक वाहन बैज के लिए अब जरूरी नहीं शैक्षिक योग्यता

digamberbisht

व्यवस्था की वजह से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाने वाले चालक फर्जी कागजातों पर पैसा खर्च करते थे। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में अशिक्षित होने की वजह से चालक यह ड्राइविंग बैज प्राप्त ही नहीं कर पाते थे।

नई व्यवस्था का लाभ प्रतिवर्ष करीब डेढ़ लाख लोगों को होगा।

पंकज रोहिला

हल्के व्यावसायिक वाहन के लिए बैज की न्यूनतम शिक्षा के प्रावधान को खत्म कर दिया है। 15 साल की लंबी जद्दोजहद के बाद यह फैसला सामने आया है। दरअसल अब तक दिल्ली में हल्के वाहन का लाइसेंस बनवाने के लिए 8वीं कक्षा तक की योग्यता होना जरूरी बताया जाता था, लेकिन प्रावधानों में इसकी व्यवस्था नहीं थी। इस व्यवस्था की वजह से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाने वाले चालक फर्जी कागजातों पर पैसा खर्च करते थे। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में अशिक्षित होने की वजह से चालक यह ड्राइविंग बैज प्राप्त ही नहीं कर पाते थे।

परिवहन विभाग के सूत्रों ने बताया कि व्यावसायिक वाहन के बैज के लिए पहले शैक्षिक योग्यता का कोई प्रावधान नहीं था, लेकिन दिल्ली परिवहन निगम में चालक के लिए शिक्षा का मानक 10वीं कर दिया गया था। इसी आदेश को आधार बनाकर परिवहन विभाग में कक्षा आठ तक पढ़े चालकों को वाहन बैज दिया जा रहा था। यह व्यवस्था 2005-06 से ही चली आ रही थी। जबकि कोई अशिक्षित व कम पढ़ा व्यक्ति इस बैज के आवेदन के लिए जाता था। वह इसके दायरे से बाहर हो जाता था। इसके लिए लंबे समय से झगड़ा चल रहा था और अब जाकर इस बाबत अधिकारिक आदेश जारी किए गए हैं।

इस बाबत दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग में तैनात उपउपायुक्त ज्योति सेठ की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं। बताया जा रहा है कि इस नई व्यवस्था का लाभ प्रतिवर्ष करीब डेढ़ लाख लोगों को होगा। फार्म भरते समय चालक को अपनी शिक्षा की जानकारी नहीं देनी होगी। किसी भी परिवहन बैज के लिए सबसे पहले चालक की पुलिस जांच होती है और इसके बाद परिवहन विभाग की तरफ से संबंधित व्यक्ति को प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इस प्रशिक्षण के बाद यह बैज जारी होता है। बैज के तय प्रावधान और लाइसेंस के साथ ही कोई भी चालक हल्के व्यावसायिक वाहन चला सकता है। संबंधित आदेशों की प्रति को परिवहन मंत्रालय समेत सभी अधिकारियों व वाहन अधिकारियों के पास भेजा गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

Aaj Ka Panchang, 01 December 2019: सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग में मनाई जायेगी विवाह पंचमी, जानिए आज के सभी मुहूर्त और राहुकाल का समय

Hindi News Religion Aaj Ka Panchang, 01 December 2019: सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग में मनाई जायेगी विवाह पंचमी, जानिए आज के सभी मुहूर्त और राहुकाल का समय 01 December 2019 Panchang, Shubh Muhurat, Rahukaal (Panchang Today Shubh Muhurat): अभिजित मुहूर्त – 11:49 ए एम से 12:31 पी एम, अमृतकाल […]