विश्वकर्मा पूजा करते समय जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान

Mahesh
Vishwakarma Aarti: विश्वकर्मा पूजा आज, इस आरती को उतार कर पूजा करें संपन्न

आज 17 सितंबर को देशभर में विश्वकर्मा जयंती मनाई जा रही है। हिन्दु धर्म में भगवान विश्वकर्मा को निर्माण और सृजन का देवता माना गया है। कहा जाता है कि भगवान विश्वकर्मा ने सभी देवी-देवताओं के लिए न सिर्फ भवन का निर्माण किया बल्कि समय-समय पर उनके लिए कई अस्‍त्र-शस्‍त्र भी बनाएं। यही वजह है कि सभी औजारों और उपकरणों पर विश्वकर्मा का प्रभाव माना जाता है। 

लोग हर साल विश्वकर्मा जयंती पर घर में सुख-संपत्ति बनाए रखने के लिए अपनी मशीनों और उपकरणों की पूजा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं विश्वकर्मा पूजा करते समय आपको किन 5 बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए ताकि सालभर आपके ऊपर धनकुबेर की बारिश होती रहे। आइए जानते हैं…

विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त-
संक्रांति का पुण्य काल सुबह 7 बजकर 2 मिनट से शुरु हो रहा है। पूजा का शुभ फल प्राप्त करने इस समय पूजा आरंभ की जा सकती है।

विश्वकर्मा पूजा के दौरान रखें इन बातों का ध्यान-
-विश्वकर्मा जयंती पर अपने औजारों और उपकरणों के सामने सिर्फ धूप-दीप जलाकर पूजा ही न करें बल्कि उनकी साफ-सफाई का भी ध्यान रखें। 
-विश्वकर्मा जयंती के दिन औजारों की पूजा करते समय उनपर टीका लगाने से भगवान विश्वकर्मा प्रसन्न होते हैं। माना जाता है कि टीका करने का मतलब औजारों की सुरक्षा का वादा होता है।
-विश्वकर्मा जयंती के दिन यदि कोई व्यक्ति आपसे आपका कोई औजार या उपकरण मांगने आएं तो उसे प्यार से टाल दें। ऐसा करने से आप अपने घर आए भगवान विश्वकर्मा को सम्मान देंगे और आपके घर पर सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
-विश्वकर्मा जयंती के दिन हो सके तो औजार का इस्तेमाल न करें। पूजा करते समय घर में जो भी औजार मौजूद हो उन्हें भी साफ करके पूजा स्थान पर रखें।
-विश्वकर्मा पूजा के दिन औजारों और मशीनों की पूजा करने के बाद हवन करके प्रसाद का वितरण जरूर करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से देवशिल्पी विश्वकर्मा की कृपा सालभर बरसती रहती है।

No posts found.
Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

मैच फिक्सरों ने पूरी टीम को ही खरीद लिया! क्रिकेटर चंद्रशेखर की आत्महत्या की जांच में सनसनीखेज खुलासा

Hindi News राष्ट्रीय मैच फिक्सरों ने पूरी टीम को ही खरीद लिया! क्रिकेटर चंद्रशेखर की आत्महत्या की जांच में सनसनीखेज खुलासा बीसीसीआई ने भी अपनी एंटी करप्शन यूनिट (ACU) से इस मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं। एसीयू ने इस बात की पुष्टि की है कि लीग के […]