आईजीआई एयरपोर्ट पर हर बार बोर्डिंग पास नहीं दिखाना होगा, चेहरा देखकर खुलेगा चेक इन गेट

digamberbisht

नई दिल्ली. राजधानी के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट से विमान यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। यहां के टर्मिनल 3 से शुक्रवार से बायोमीट्रिक इनेबल्ड सीमलैस ट्रेवल (बीईएसटी) प्रणाली शुरू हुई। इसके तहत फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी की मदद से यात्रियों को प्रवेश मिलेगा। यानी यात्री को एयरपोर्ट में प्रवेश, सुरक्षा जांच औरविमान बोर्डिंग समेत सभी जगह पहचान पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी। तीन महीने के ट्रायल के लिए अभी विस्तारा एयरलाइन के लिए लागू होगा।

अगर यह प्रयोग कामयाब रहा,तो इसे देश के अन्य एयरपोर्ट पर लागू किए जाने की योजना है। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के प्रवक्ता ने बताया कि इससे चेक-इन से लेकर सुरक्षा जांच में लगने वाले वक्त में कमी आएगी। इस प्रणाली में पंजीकरण के लिए यात्रियों से सहमति ली जाएगी। डीजी यात्रा कार्यक्रम के पहले चरण के तहत इस प्रणाली का ट्रायल हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जुलाई में शुरू हो चुका है।

सफल होने पर दूसरे एयरपोर्ट पर भी लागू होगी यह प्रणाली
एयरपोर्ट पर एंट्री गेट से पहले एक हेल्प डेस्क बनाई गई है। विस्तारा से जाने वाले पैसेंजर वहां अपना टिकट और मान्य पहचान पत्र लेकर जाएंगे। दोनों की जांच के बाद यात्री का कैमरे से फेस रिकग्निशन कर यूनीक आईडी बनाई जाएगी। इसी डेस्क पर सीआईएसएफ के जवान यात्री के चेहरे का मिलान कर पुष्टि करेंगे। इसके बाद इसे कम्प्यूटरमें सेव कर दिया जाएगा। यह फोटो वाला यूनीक आईडी एंट्री गेट, चेक इन गेट और बोर्डिंग गेट पर सर्वर की मदद से चला जाएगा, जहां कैमरे लगे हैं। उसके बाद यात्री को एयरपोर्ट में कहीं भी आईडी नहीं दिखानीहोगी।

ये पेपर अनिवार्य
रजिस्ट्रेशन के लिए टिकट की हार्ड या सॉफ्ट कॉपी, दोनों में कोई भी एक। कोई भी मान्य पहचान पत्र जैसे आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई, पासपोर्ट आदि ले जाना अनिवार्य होगा।

एअर इंडिया की नमस्कार सेवा इसी महीने
एअर इंडिया अपने यात्रियों को जल्द ही नमस्कार सेवा उपलब्ध कराएगी। इसके तहत एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार पर कंपनी के कुछ कर्मचारी तैनात रहेंगे, जो यात्रियों की गेट से लेकर सीट पर बैठने तक मदद करेंगे। हालांकि कंपनी ऐसी सेवा अभी प्रथम श्रेणी के यात्रियों को उपलब्ध करा रही है। अब पायलट प्रोजेक्ट के तहत ऐसी सेवा दिल्ली एयरपोर्ट पर शुरू होगी।

DBApp

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

प्रतीकात्मक फोटो।

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

उत्तराखंडः चमोली में पहाड़ी से गांव के ऊपर गिरा मलबा, भारी बारिश से कई घरों में घुसा मलबा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Fri, 06 Sep 2019 10:07 AM IST हाईवे – फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो ख़बर सुनें उत्तराखंड के चमोली में कुमारतोली गांव में बृहस्पतिवार रात भारी बारिश के दौरान पहाड़ी से हुए भूस्खलन से पांच घरों में मलबा घुस गया और एक दुकान क्षतिग्रस्त […]