Coconut water benefits: नारियल पानी के ये लाभ जरूर जानने चाहिए, डॉक्टर इन मामलों में देते हैं सलाह

digamberbisht

Benefits of drinking coconut water: रोजाना नारियल पानी पीना स्किन, बाल के अलावा और भी बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी इसे रोज पीने की सलाह देते हैं।

Benefits of coconut water: नारियल पानी पीने के कई फायदे हैं

Benefits of coconut water: नारियल पानी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नारियल पानी में 95 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। नारियल पानी ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक खेल पेय के रूप में भी काम करता है। यह कैलोरी में कम होता है और इसमें पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम्स और मिनरल्स होते हैं जो इसे एक सुपर ड्रिंक बनाते हैं। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए नारियल पानी पीने के सबसे अच्छे समय के बारे में आपको जानने की जरूरत है। हाल के वर्षों में, नारियल पानी एक बहुत फैशनेबल ड्रिंक बन गया है। यह स्वादिष्ट, ताज़ा और आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जिसमें मिनरल्स शामिल होते हैं।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद होता है: डायबिटीज के लोगों के अध्ययन से पता चलता है कि नारियल पानी ब्लड शुगर के नियंत्रण में सुधार कर सकता है। यह मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ा सकता है और ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है।

किडनी स्टोन्स के लिए अच्छा होता है: किडनी स्टोन्स की रोकथाम के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण होता है। हालांकि, सादा पानी एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन एक अध्ययन बताता है कि नारियल पानी और भी बेहतर हो सकता है। किडनी स्टोन्स तब बनता है जब आपके मूत्र में कैल्शियम, ऑक्सालेट और अन्य यौगिक मिलकर क्रिस्टल बनाते हैं। ऐसे में नारियल पानी पीना किडनी स्टोन्स को निकालने में मदद करता है।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है: हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए नारियल पानी पीना मददगार हो सकता है। 45 दिनों के बाद, नारियल पानी के समूह में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में कमी आई, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एक स्टैटिन दवा के प्रभाव में कमी आई।

[embedded content]

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है: ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए नारियल पानी बहुत अच्छा हो सकता है। नारियल पानी में 8 औंस (240 मिलीलीटर) में एक प्रभावशाली 600 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। उच्च या सामान्य ब्लड प्रेशर वाले लोगों में ब्लड प्रेशर कम दिखाया गया है। नारियल पानी निम्न ब्लड प्रेशर में मदद कर सकता है और संभवतः आपकी धमनियों में रक्त के थक्कों के गठन को भी कम कर सकता है।

डाइड्रेटेड रखता है: नारियल पानी में पानी की मात्रा अधिक होती है, इस वजह से यह शरीर को हाईड्रेटेज रखने में मदद करता है। इसके अलावा नारियल पानी में कैलोरी और कार्ब्स कम मात्रा में होता है। रोजाना नारियल पानी पीना स्किन, बाल के अलावा और भी बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

पिथौरागढ़ उपचुनाव: कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी पर खेला दांव, अंजू लुंठी ने भरा नामांकन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, पिथौरागढ़ Updated Wed, 06 Nov 2019 12:41 PM IST ख़बर सुनें उत्तराखंड में पिथौरागढ़ उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी पर दांव खेला है। उम्मीदवार अंजू लुंठी ने गुरुवार को नामांकन भरा। वे ढोल नगाड़ों के साथ जुलूस के साथ कलक्ट्रेट पहुंचीं। पूर्व विधायक मयूख […]