Running health benefits: दौड़ना समय से पहले मृत्यु का खतरा कम कर सकता है: स्टडी

digamberbisht

Benefits of Running: कई शोध ऐसे हैं जिसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि दौड़ना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंंद होता है। दौड़ने से शरीर को एनर्जी मिलती है और कई रोग भी दूर हो जाते हैं।

Running benefits: दौड़ना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है (Source: Dreamstime)

Benefits of running everyday: दौड़ना कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। शोध के अनुसार, जैसा कि द गार्जियन की एक रिपोर्ट में कहा गया है, दौड़ने से समय से पहले मौत का खतरा भी कम हो सकता है। इसी रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों का हवाला दिया गया है जिसमें कहा गया है कि हर साल 3.2 मिलियन मौतें अपर्याप्त शारीरिक गतिविधियों के कारण होती हैं।

नवीनतम निष्कर्ष बताते हैं कि किसी भी समय दौड़ना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। अध्ययन के लेखकों के अनुसार, “सप्ताह में केवल एक बार दौड़ना, नहीं दौड़ने के मुकाबले फायदेमंद होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित होने वाले इस शोध में पिछले 14 अध्ययनों पर ध्यान दिया गया, जो 2,30,000 से अधिक लोगों पर आधारित थे, जिनकी अवधि साढ़े पांच साल और 35 साल थी।

अध्ययन, प्रत्येक दूसरे से भिन्न, कई मापदंडों को शामिल करता है। जबकि कुछ ने उन लोगों की तुलना की जो उन लोगों के साथ चल रहे समूहों में थे, जो दौड़ते नहीं थे, जबकि अन्य ने उन लोगों पर भी विचार किया जो महीने में सिर्फ एक बार धावक के रूप में भागते थे। अध्ययन में सभी प्रतिभागियों के बीच, 25,951 लोगों की मौत हुई। विभिन्न प्रतिभागी समूहों के परिणामों की तुलना करने के बाद, यह माना गया कि “रन-अप अवधि के दौरान धावकों को किसी भी कारण से मृत्यु का 27 प्रतिशत कम जोखिम था और 30 प्रतिशत और 23 प्रतिशत प्रारंभिक मृत्यु का कम जोखिम था।”

[embedded content]

यह भी पता चला कि अलग-अलग आवृत्तियों या गति के कारण कोई भी अलग-अलग लाभ नहीं हुआ जब तक कि किसी भी कारण से मृत्यु पर विचार नहीं किया गया। यहां तक कि जो लोग सप्ताह में एक बार या उससे कम दौड़ते थे, उन्हें महत्वपूर्ण लाभ होता था।
किसी प्रकार का भी दौड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और आप सप्ताह में केवल एक बार दौड़कर या सप्ताह में 50 मिनट दौड़कर उन लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

<!–

–>

Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

‘मैंने RSS को बोला है नितिन गडकरी को भेजो, वह 2 घंटे में सुलझा देंगे मामला’ शिवसेना नेता किशोर तिवारी का दावा

Hindi News राष्ट्रीय ‘मैंने RSS को बोला है नितिन गडकरी को भेजो, वह 2 घंटे में सुलझा देंगे मामला’ शिवसेना नेता किशोर तिवारी का दावा शिवसेना नेता किशोर तिवारी ने आरएसएस चीफ मोहन भागवत से नितिन गडकरी को भेजने की अपील की है। तिवारी ने कहा कि वह महज 2 घंटे […]