लता मंगेशकर को मिलेगा ‘डॉटर ऑफ दि नेशन’ का खिताब, 90वें जन्मदिन पर भारत सरकार करेगी सम्मानित

digamberbisht

बॉलीवुड डेस्क. स्वर कोकिला के नाम से मशहूर लता मंगेशकर को 70 दशक तक भारतीय फिल्म संगीत में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए ‘डॉटर ऑफ दि नेशन’ का खिताब दिया जाएगा। भारत सरकार उन्हें यह सम्मान 28 सितंबर को उनके 90वें जन्मदिन पर देगी। रिपोर्ट्स की मानें तो इस खास मौके के लिए गीतकार और कवि प्रसून जोशी ने स्पेशल सॉन्ग गीत भी लिखा है।

  1. सरकार से जुड़े एक सूत्र के हवाले से रिपोर्ट्स में लिखा गया है, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लता मंगेशकर के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। वे भारत की सभी आवाजों का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्हें सम्मानित करना देश की बेटी को सम्मान देना है। हमने उन्हें यह खिताब उनके 90वें जन्मदिन पर देने का फैसला किया है।”

  2. इंदौर, मध्य प्रदेश में जन्मी लता मंगेशकर ने गाने की शुरुआत 40 के दशक में कर दी थी। तब वो महज 13 साल की थीं। उन्होंने पहला गाना मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ (1942) के लिए रिकॉर्ड किया था, जो फाइनल कट से पहले हटा दिया गया था। 1943 में आई मराठी फिल्म ‘गजाभाऊ’ में उन्होंने हिंदी सॉन्ग ‘माता एक सपूत की दुनिया बदल दे’ को आवाज दी, जिसे उनका पहला सॉन्ग माना जाता है। तब से वो लगातार फिल्मों में गा रही हैं।

  3. गायकी की दुनिया में अहम योगदान के लिए उन्हें अब तक तीन नेशनल अवॉर्ड्स(फिल्म ‘परिचय’ के लिए 1972 में, ‘कोरा कागज़’ के लिए 1974 में और ‘लेकिन’ के लिए 1990 में) मिल चुके हैं। भारत सरकार उन्हें पद्म भूषण (1969), दादा साहब फाल्के (1989), पद्म विभूषण (1999) और भारत रत्न (2001) से भी सम्मानित कर चुकी है।

  4. लता हाल ही में इंटरनेट सेंसेशन रानू मंडल पर अपने रिएक्शन को लेकर चर्चा में थीं। उन्होंने कहा था, “अगर मेरे नाम और काम से किसी का भला होता है तो मैं अपने आपको खुश किस्मत समझती हूं। लेकिन मुझे यह भी लगता है कि नकल सफलता का विश्वसनीय और टिकाऊ साथी नहीं हो सकती। मेरे या किशोर (कुमार) दा या (मोहम्मद)रफी साब या मुकेश भैया या आशा (भोसले) के गानों से एस्पायरिंग सिंगर्स अल्प समय के लिए ध्यान खींच सकते हैं। लेकिन ये आखिरी नहीं है।”

  5. दरअसल, रानू मंडल पश्चिम बंगाल के रानाघाट रेलवे स्टेशन के जिस वायरल वीडियो के बाद सुर्खियों में आईं, उसमें वो फिल्म ‘शोर’ (1972) का गाना ‘एक प्यार का नगमा है’ गा रही थीं, जिसकी असली सिंगर लता मंगेशकर ही हैं। वायरल वीडियो के बाद संगीतकार हिमेश रेशमिया ने रानू को अपनी फिल्म ‘हैप्पी हार्डी एंड हीर’ में गाने का मौका दिया है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      लता मंगेशकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

      पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

      Uttarakhand News Latest and breaking Hindi News , Uttarakhand weather, Places to visit in Uttarakhand जानने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें ।
Next Post

सेना प्रमुख बाजवा की धमकी- कश्मीर हमारी दुखती रग, इसके लिए आखिरी गोली तक लड़ेंगे

रावलपिंडी. पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर हमारी दुखती रग है। अपने कश्मीरी भाई-बहनों के लिए आखिरी गोली और सैनिक तक लड़ेंगे। बाजवा ने यह बात रावलपिंडी में आर्मी हेडक्वार्टर में एक कार्यक्रम के दौरान कही। बाजवा के मुताबिक, ‘‘पाकिस्तान ने आतंकवाद के […]